What is Cotton Means in Hindi Definition - कॉटन का हिंदी अर्थ

मेरे डिअर फ्रेंड्स आज हम जानेगे डिक्शनरी के वर्ड कॉटन का हिंदी अर्थ के बारे में वे सम्पूर्ण बाते जिन्हें उदाहरनो के द्वारा भिन्न पहलुओ पर जानकारी को पढ़कर सभी बातो को जानने के बाद आपके सारे कांसेप्ट क्लियर हो जायेंगे. Cotton Means in Hindi Explain को बेहतर रूप में अच्छी तरह समझकर जानने हेतु यह पोस्ट अंत तक अवश्य रीड करे तो आईये फटाफट आगे बड़कर जानना शुरू करे.

What is Cotton Means in Hindi Definition :


Means of cotton in hindi -

Noun 
  •   कॉटन
  •   रूई 
  •   सूती कपड़ा 
  •   रुई का कपड़ा
  •   सूती कपड़ा
  •   सूती धागा
  •   कपास 

दोस्तों आपने अभी तक तो ऊपर से प्रत्येक छोटे मतलवो को पढ़कर कई जरुरी स्थानों पर इस्तेमाल भी कर लिया होगा. अव मेरा आप सभी से जो जो भी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ रहे है. एक सवाल ये है कि क्या आपको इन छोटे रूप के अर्थो को पूर्ण रूप से पढ़ने के बाद इनके पीछे के रिलेशन और उदाहरण को समझ पाए या नही ? आप में से बहुतो का जबाब नही में होगा क्योकि यहाँ मौजूद सभी व्यक्तियों की मानसिकता अलग - अलग होने के अलावा बिचारो और कार्य करने की स्थिति को दर्शाता है. 

इन सभी बातो को अच्छी तरह सुलझाने हेतु यह इतना बड़ा आर्टिकल आपके सामने प्रस्तुत किया गया जिन्हें जानकर प्रत्येक कांसेप्ट को क्लियर करके कंफ्यूजन ख़त्म करके जल्दी से आगे बड़ सकते है तो चलिए जल्दी से आगे बड़ते है.



Cotton Means in Hindi with Explain :


प्रत्येक शब्दों को विस्तार से जानिये -

- रुई, फ्रेंड्स आप सभी ने बचपन से अभी तक कभी ना कभी रुई को देखा या छुआ तो होगा ही क्योकि इसके तरीके रजाई, गाडिया आदि का निर्माण किया जाता है. इसके अलावा इसे अपने आस-पास पर या मार्केट में तो जरुर ही देखा होगा. 

- सूती कपड़ा, यदि बहुत पूराने जमाने में जाए और इस टॉपिक पर चर्चा करते हुए इसे जाने तो हम पायेंगे कि हमारे दादा के समय में वे अधिकतर इस तरह के कपड़ो का इस्तेमाल पहनने के लिए करते थे हालाकि उस समय चीजो में इतना बढ़िया बिकास और औद्योगीकरण नही देखने को मिलता था इसीलिए अधिकतर कपड़ो को साधारण रूप में सिलाई करके पहनते थे.

- धागा, आप सभी इस बात से तो अच्छी तरह वाखिफ होंगे ही कि रुई से धागा और फिर धागे से कपड़ो का निर्माण किया जाता है. अगर इसके महत्व को देखा जाए तो आज जो भी कपड़े आप पहने है. वे सभी इसी का कमाल है. 

इनके प्रभावों को भिन्न स्थिति पर देखे -

- रुई, इसके उपयोगो से आप पूर्ण रूप से अवगत होंगे. यह एक प्रारंभिक स्टेप होती है जो अंतत कपड़े का रूप धारण करती है. शायद मुझे ये सब बाते बताने की भी जरूरत ना पड़े लेकिन जिस प्रकार प्रत्येक चीजो के साथ पॉजिटिव एवं नेगेटिव जुड़ा होता है वैसे ही इसके साथ भी ये सब बाते दिखाई देती है इनका असर कपड़ा उद्योग पर लाभ एवं हानि के रूप में परिणाम अंतत निकलता है. 

- धागा, यह एक मध्य स्थिति है याने सबसे पहले रुई उसके बाद धागा और आखिर में कपड़ा बनाया जाता है. कपड़े की बनावट और मजबूती पूरी तरह धागे पर निर्भर करती है याने इसके मजबूत होने पर सकरात्मक तथा कमजोर होने पर नकारात्मक रिजल्ट सामने आयेंगे जो कि दोनों स्थिति पर असरकारक होंगे.

इन शब्दों के उपयोग को बेहतर रूप में जानिए -

- रुई, इसे कपड़े बनाने की पहली स्टेप या खेतो में उत्पादन पर देख सकते है.
- धागा, इसे सिलाई, बुनाई के लिए यूज़ में लेकर समझते है.
- सूती कपड़ा, इसे आखिरी स्टेप पर कपड़े के रूप में जानते है.

मैं आशा करता हूँ कि आपको What is the Cotton Means in Hindi Explain इस पोस्ट को रीड करके बहुत सारी बाते बड़ी सरलता से पता चल चूकी होगी जो कि शायद और कही ना मिल पायी हो, सोशल मीडिया पर हमसे जुड़े एवं नए अपडेट पाते रहे. ऊपर एकदम फ्री सर्च बॉक्स का यूज़ करके अपने पसंदीदा वर्ड्स को पोस्ट के द्वारा जान सकते है. फेसबुक, ट्विटर आदि सभी सोशल मीडिया पर लगातार हमसे जुड़े रहे ताकि जब भी नयी पोस्ट पब्लिश की जाए तो आप तक सबसे पहले पहुँच सके. 

Post a Comment

0 Comments