Hey freinds आज हम बात करेंगे criticize के हिंदी अर्थ की जो कि बड़ा ही interesting है तथा हमारी लाइफ से सीधा जुड़ा हुआ है और हम इसका रोज सामना करते है तथा इसका यूज भी करते है तथा साथ ही यह शब्द हमे कभी कभी खटकता भी है जब इसका पहला अर्थ हमे सुनाई देता है या सुनना पड़ता है 

तब हमें थोड़ा बुरा भी लगता है लेकिन हमें यह शब्द यूज करने में हमे बहुत मजा आता है तो दोस्तो आज हम यहां इस शब्द को अच्छे से समझ कर इसका यूज कैसे करना है वो भी सीखेंगे और इसका महत्व भी समझेंगे और प्रभाव भी जानेंगे कि कैसे यह हमारे जीवन को प्रभावित करता है तो आइए दोस्तो अब हम शुरू करते है इस criticize शब्द को अच्छे से तथा गहराई से समझते है.

Means of Criticize in Hindi with Explaination :


Criticize in hindi : 


  • निंदा करना
  • जांचना
  • दोष निकलना


दोस्तों अब हम यहाँ criticize का हिंदी अर्थ जानेंगें तथा example भी जानेंगे दोस्तो criticize को हम तीन तरह से defined कर सकते हैं निंदा करना, जांचना , दोष निकलना जी हाँ दोस्तो यह criticize के तीन सबसे अच्छे तथा सबसे प्रभावशाली अर्थ है इन तीनो का यूज ही सबसे ज्यादा होता है और हम भी इन्हें ही यूज करते है और यह अर्थ सबसे सटीक बैठते है और हम भी यही शब्दो को हमेशा सुनते है.

दोस्तो निंदा करना का मतलब किसी की बुराई करना होता है मतलब अगर हम किसी व्यक्ति के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति से उसकी गलत बाते बताते है इसका मतलब हम उसकी निंदा  कर रहै है यहां पास भी criticize शब्द का प्रयोग कर सकते है और यह शब्द यहां पास सटीक भी बैठता है.

दोस्तो criticize शब्द का दूसरा अर्थ जांचना है इसका मतलब हम किसी चीज़ को बारीकी से समझ रहे है तथा यह परख रहे है कि वह चीज सही है कि नही तो हम यहाँ भी इस  criticize शब्द का यूज कर सकते है और यह शब्द यहां पास भी सटीक बैठता है.

अब बात करते है criticize शब्द के तीसरे अर्थ की जो है दोष निकलना और यह शब्द वहाँ पर यूज होता है जहाँ हम किसी ब्यक्ति के किये गए कामो पर कोई कमियां निकलते है और कभी कभी किसी व्यक्ति की टांग खींचने के लिए भी हम ऐसा करते है तो वहाँ पास भी यह इस criticize शब्द का यूज कर सकते है और यह शब्द यहां पर भी सटीक बैठता है.



Explain of Criticize in Hindi with Tips :


सभी अर्थो को विस्तार से जानना :

दोस्तो हम यहाँ सभी शब्दों को गहराई से जानगे और समझेंगे की इसकी deft कितनी है मतलब की हम यहां सारे अर्थो को विस्तार से जानेंगे.

1. निंदा करना, दोस्तो इस  शब्द को आप आये दिन सुनते रहते है यह शब्द हमेशा उन्ही लोगो के बीच यूज होता है जिनकी आपस मे थोड़ी बनती है और जिनका छत्तीस का आंकड़ा रहता है इस शब्द का सीधा सा मतलब यह निकलता है कि किसी खास आदमी की बुराई कर रहे होते है मतलब उसकी निंदा करना यही होता है.

हम इस चीज़ को खुद पर नही सह पाते लेकिन दूसरो की सुनने में तथा दूसरो की करने में बड़ा मजा आता है जो कि हमे बहुत interesting लगता है यह शब्द को उपयोग करने से बचना चाहिए तथा ऐसा काम भी करना चाहिए की जिससे ये शब्द सुनना भी न पड़े दोस्तों हमने criticize के इस अर्थ को अच्छे से समझ लिया है अब इसके प्रभाव को हम आगे पढ़ेंगे । इसके लिये आपको इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ना पड़ेगा.

2. जांचना, यह शब्द तो आप हमेशा यूज करते है और इसका आपके लाइफ में यूज भी बहूत होता है यह शब्द विशेषकर वहां यूज होता है जब हमे किसी चीज़ की परख करनी होती है या उस चीज़ को हम गहराई से परखना चाहते है तथा जब हम किसी चीज़ का मुआयना करते है तब भी यह शब्द हम वहाँ यूज करते है और इस शब्द वहां सटीक बैठता है तथा हम वहाँ इसको आसानी से यूज कर सकते है.

3. दोष निकालना, दोस्तो लोगो को इस शब्द में interest  हो न हो उन्हें इस शब्द में मजा आये न आये लेकिन इस काम को करने में मजा आता है और मुझे लगता है कि आपको भी इस काम मे बहुत मजा आता है और आप भी इसे मजे से करते है यह शब्द तब ज्यादा यूज होता है जब हमें किसी की टांग खीचनी हो और किसी की कमी निकालनी हो तब यह शब्द वहां ज्यादा यूज होता हैं जो कि यह वहां उस स्तिथि में बिल्कुल सही बैठता है.

दोस्तो हमने criticize के तीनों अर्थो को अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है अब हम इसके प्रभावो को जानेंगे कि यह कैसे प्रभाव डालता है हमारे नित्य जीवन मे इसके लिये आपको इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़ना पड़ेगा और समझना पड़ेगा।

Criticize के तीनों अर्थो के प्रभावो को जानना :

दोस्तों यहाँ हम इसके तीनो प्रभावो को जानेंगे और समझेंगे की यह कैसे हमारे जीवन मे प्रभाव डालते है जो कि बहुत interesting है दोस्तो यह हमारे जीवन में सीधे प्रभाव डालता है जैसे अगर हमारी किसी ने निंदा कर दी तो हमारा वह दिन पूरा खराब हो जाता है और हम उस दिन अच्छे से काम नही कर पाते है और हम थोड़ा abset रहते है, अगर हममें किसी ने दोष निकलना शुरू कर दिया तो भी हमारा मूड खराब हो जाता है और हमारा दिन भी खराब हो जाता है इसलिए यह हमारे जीवन में सीधे प्रभाव डालता है।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पूरा समझ मे आ गया होगा तथा आपने criticize शब्द को अच्छे से जान लिया होगा और समझ लिया होगा और अब आप जब भी अगली बार इस शब्द का इस्तेमाल करेंगे तो आप इन सारी बातो का ध्यान में रखते हुए करेंगे और आप एक अच्छे व्यक्तता बनेंगे और समाज मे  अपनी एक अच्छी इमेज बनाने में सफल होंगे और आप अपने अंदर की awareness को जगायेंगे तथा अपनी भाषा को एक अच्छी भाषा के रूप में बदल पाएंगे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए.

Post a Comment

Previous Post Next Post