Hey friends  आज के इस topik में हम जानेंगे कि crash का क्या मतलब है और हम इसे जीवन मे कहाँ कब कैसे और किस स्तिथी में प्रयोग करते है, साथ ही यह भी जानेंगे कि यह हमारे जीवन मे क्या  प्रभाव डालता है. इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़े.

Means of Crash in Hindi with Simple Tips :


Meaning of Crash :

  • दुर्घटना
  • झगड़ना
  • टक्कर

दोस्तो मुझे यह पता गई कि आप इस सब्द को कई जगह यूज़ कर चुके है, इसका short मतलब जानकर भी आप खुश हो गए होंगे,
Crash का अर्थ हम तीन तरह से defined  कर सकते है  1) दुर्घटना  2) झगड़ना 3)टक्कर। ये तीनो इसके सबसे प्रमुख तथा सबसे प्रभावशाली अर्थ है। इसका उपयोग आपने कई स्थानों में किया होगा आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जब इन सब्दो को दोबारा इस्तेमाल करेंगे.

तब आप इन सब्दो को अच्छे से समझ कर तथा स्मरण करके सही तथा सटीक इस्तेमाल कर पायेगें तथा यह आपको हर जगह अछी इमेज बनाने में बहुत लाभदायी सिद्ध होगा  इसके लिए आपको यह आर्टिकल आखिरी तक पढ़ना पड़ेगा तथा इसके अर्थ को अच्छी तरह से समझना पड़ेगा और आप सब्दो को ठीक तरह से भाप पायेगें.



Hindi Details of Crash with Uses :


यहां हम प्रत्येक अर्थ पर detail  के साथ चर्चा करेंगे,

1. दुर्घटना, यह सब्द आप आये दिन सुनते रहते है  अखबारो में टीवी में न्यूज में हर जगह यह सब्द कॉमन है परंतु यह सब्द वहां हर जगह प्रयोग कीया जाना चाहिए जहां कुछ अलग तरह की क्रिया प्रतिक्रिया हो जैसे गाड़ियों का भिड़ना गिर जाना कुछ ऐसी क्रिया जिससे कि कुछ हानि हो वह हर क्रिया दुर्घटना होती है यह हानी किसी भी प्रकार से हो सकती है आर्थिक हानि सामाजिक हानि आदि प्रकार से इस तरह से हमने दुर्घटना का सबसे प्रभावशाली अर्थ समझ लिया ।

2. झगड़ना, इस सब्द का असली अर्थ आज  भी कुछ लोगो को पता नही हैं इस सब्द को यूज तो बहुत लोग करते है परंतु इसका सही मतलब कुछ लोगों को ही पता रहता है आज हम इसका सही अर्थ जानेगे  इसका सही अर्थ एक सब्द में नही समझाया जा सकता है क्योंकि यह अपने आप मे एक कठिन शब्द है ,  झगड़ना का अर्थ झूझना भी होता है इसका अर्थ लड़ना भी होता है इसका अर्थ संघर्ष भी कहा जा सकता है इंसान झूझता ही रहता है कभी ख़ुद से कभी दोस्तो से कभी परिवार में या other person से झगड़ने का अर्थ सिर्फ लड़ना ही नही होता है।

3. टक्कर, टक्कर का अर्थ  आप सीधा समझ लेते है कि दो चीज़ों के बीच होने वाली एक अचानक होने घटना इससे आप इसका सही अर्थ जान पाने से वंचित रह जाते है  टक्कर से हम समझ सकते है कि कोई क्रिया होना तो नही चाहती थीं लेकिन उसे होना पड़ा यह क्रिया बाहरी कारको के कारण हो गयीं  इससे भी कई हानिया होती है.

इसके प्रभावो को जानना :

इस सब्द के कई प्रभाव हमारे जीवन मे हम देखते है इसके कारण हमें कई परेशानियां उठानी पड़ती हैं यह शब्द हमारे जीवन से सीधा जुड़ा है दिन में कई बार हम इससे मिलते है अर्थात इस शब्द से हम बार बार प्राभावित होते है.

1. दुर्घटना, हम जब घर से निकलते है तो आसपास कई दुर्घटनाए होती रहती है अतः हम इससे रोज प्रभावित होते है न सिर्फ बाहर बल्कि घर के अंदर भी हम रोज इससे प्रभावित होते है अगर हम इससे बच सके तो हमे बहुत आसानी हो जाएगी जीवन जीने में और इससे तो आसानी से बचा जा सकता है।

2. झगड़ना, यह हर घर की एक सामान्य बात है अगर एक घर में एक से ज़्यादा लोग रहते है तो इसका होना जैसे तय माना जाता है  ईसके कारण हमे मानसिक तनाव उत्पन्न होता है। इससे बचा जा सकता है अगर हम अपने मस्तिक को सांत रखे तो इस समस्या का हल तो चुटकी मे निकल जाता  है इसलिये अपने मस्तिष्क को धैर्यधारी बनाये  इसके कारण कई लोग दुखी रहते है इसलिए ब
इसको कन्ट्रोल करना बहुत जरूरी है ।

3. टक्कर, इसके कारण भी हमें लाइफ मे कई रुकावटे आती है इसलिए इसे भी कन्ट्रोल करना भी बहुत जरूरी है टक्करो के कारण हमारे कई कार्य बिगड़ जाते है हमें टक्करो को रोकने का प्रयास करना चाहिये और थोड़ा सा प्रयास करके इसे रोक जा सकता है. मुझे ये पूरी उम्मीद है कि वे यह आर्टिकल आपके पसंद आया होगा और आपको crash शब्द का सही अर्थ समझ मे आ गया हो.

Post a Comment

Previous Post Next Post