Thursday, August 5, 2021

Extreme Details in Hindi with Every Uses - एक्सट्रीम हिन्दी मीनिंग जाने

दोस्तों इस पोस्ट के अंतर्गत डिक्शनरी के शब्द Extreme पर विस्तार चर्चा को लेकर कुछ मीनिंग को लेते हुए इन्हे समझाने की पूर्ण कोशिश करेंगे। इसी के चलते अनेको उदाहरणों का सहारा लेने के अलावा उपयोग एवं प्रभावों पर अच्छी तरह बिचार करेंगे जिन्हे रीड करने के बाद शायद आपके सभी confusion ख़त्म हो जाएंगे तथा कांसेप्ट को क्लियर करने में भी काफी मदद मिलेगी जो आगे चलकर मददगार शावित होगी तो आईये फटाफट स्टार्ट करते हुए आगे बड़ते है.

Extreme Details in Hindi with Every Uses :


Extreme Definition in Hindi :

  • दूर 
  • कठोर 
  • अंतिम 

मेरे प्यारे दोस्तों अब तक तो आप सभी ने ऊपर लिखे प्रत्येक शोर्ट अर्थो को पूर्णता के साथ समझकर यूज़ भी कर लिया होगा। इन्हे यूज़ करना जितना आसान है उतना ही इनको दिमाग द्वारा एक समय के बाद भूला दिया जाता है ऐसा होने का कारण माइंड के हमेशा फोटो के फॉर्म में बातो और यादो को मेमोरी में सेव रखता है. दूसरी ओर इनके विस्तार वर्णन को पढ़ने के बाद हो सकता है आपके सभी सवालों के जवाव एक के बाद एक मिलते चले जाए, तो चलिए बड़कर जबाबो को पढ़ना स्टार्ट करते है.



Explain of Extreme in Hindi with All Tips :


इनके विस्तृत वर्णन को जानिये -

- दूर, इस शब्द को किस तरह बतलाया जा सकता है हम इसे भिन्न स्थानों पर लोगो के साथ रिलेट करके जानेगे उदाहरण के लिए सबसे पहले मानकर चलो आपको इंदौर से दिल्ली जाना है और अभी आप इंदौर में ही मौजूद तब इसे इस तरह देख सकते है कि अभी जहाँ आपको पहुंचना है वहां काफी दूर है. 

इस प्रकार नेक्स्ट example को समझे तो आप देखेंगे कि अपने आस पास मौजद हर एक इंसान अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य में लगा रहता है और जब किसी दिन उनकी नजर उसके द्वारा तय किये जाने वाले रास्ते पर पड़ती है तब हो सकता है वह अचानक से चौके और वोले की इतनी ज्यादा दूरी तय करना होगा।

- कठोर, फ्रेंड्स इसे कुछ बातो को उदाहरण के तौर पर लेकर जानेगे। पहला मनुष्य के साथ रिलेट करे तब हम पाते है कि इंसान के अंदर कई तरह की भावनाये लगातार चलती है रहती है जो बहुत सारी बातो को लेकर होती है इन्ही सब भावनाओ के बीच कुछ कठोर भावनाये स्थित होने के अलावा यह व्यवहार में कठोरता के रूप में देखी जा सकती है. दूसरे example के रूप में जानने की कोशिश करे तो कठोर या कड़क होने को किसी वस्तु की मजबूती के साथ भी जोड़ा जा सकता है.

- अंतिम, अब बात आती है अंतिम वर्ड की तो इसे पढ़ते ही आपके दिमाग में कुछ बिचार स्टार्ट होते होंगे जिसके अंतर्गत इस वर्ड की पुष्टि को लेकर होंगे जैसे किसी कार्य को आखिरी स्थिति इंसान को इस दूनिया से जाना या मौजूदा प्रत्येक वस्तुओ की सबसे लास्ट डेट जिसके बाद उनका उपयोग करना बिल्कुल सही नहीं होता है.

प्रत्येक शब्द के इफ़ेक्ट को पढ़े -

- दूर, कई बार दूरिया अच्छी तथा बूरी दोनों स्थिति को प्रकट करती है. कहने का मतलव लाइफ में कुछ स्थिति के अंतर्गत किसी रिलेशन में एक - दूसरे से बात ना करे टाइम ना निकाले तो उनके बीच दूरी के कारण बन सकते है. ऐसे ही इसके विपरीत कई बार दूरिया और भी नजदीकियां में बदल जाती है.

- कठोर, इसके व्यवहार तथा आस - पास की वस्तुओं के अंतर्गत देख सकते है. यदि व्यवहार में लेकर चले तब इनका एक बैलेंस होना अच्छे परिणामो को व्यक्त करता है तथा चीजों का कठोर होना वो प्रकृति पर डिपेंड कर सकता है.

सभी के यूज़ को जाने -

- दूर, आपस की दूरिया स्थानों के बीच की दूरियों को इसके अंतर्गत लिया जा सकता है.
- कठोर, व्यवहार तथा वस्तुओ में कड़कपन को दर्शाते है.
- अंतिम, इसमें सबसे अंतिम स्थिति को नया करने हेतु बतलाया जा सकता है.

मेरे खयाल से आपको इस पोस्ट से काफी कुछ जानने को मिला ही होगा। दोस्तों यदि आपके माइंड में कांसेप्ट क्लियर हुए तो हमारे साथ जरूर शेयर करे ताकि आने बाले पोस्ट में लोगो तक जानकारी को पहुंचा सके. अपने फ्रेंड्स को सोशल मीडिया पर इसे शेयर करे ताकि उन्हें नयी जानकारी मिलती रहे.  

No comments:

Post a Comment