फैंसी का हिंदी मीनिंग होता है काल्पनिक या फिर अनोखा कोई ऐसी चीज जोकि एक प्रकार की कल्पना हो या फिर वास्तविक चीज की तुलना में वो कल्पना करी हुई चीज बहुत ही अनोखी हो उसे फैंसी कहा जाता है ऐसी घटनाये या चीजे जिनके बारे में हम सिर्फ मन ही मन सोचते है जिनका वास्तविक जीवन में कोई अस्तित्व नहीं होता वह चीजे काल्पनिक कहलाती है.

इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण है कहानिया और कविताये जिनमे कवी कहानिया और कविताओं द्वारा अपनी कल्पनाये व्यक्त करता है उसकी कहानिया ऐसी होती है जो वास्तविकता में तो नहीं होती पर वो सबका मन मोह लेती है कहानिया कल्पनाओ का भंडार होती है 

जोकि सिर्फ एक व्यक्ति की कल्पना का आधार होती है कल्पना इंसान की ही रचना होती है. कल्पना एक ऐसी चीज है जिसे व्यक्ति अपनी ख़ुशी से बनता है किसी भी व्यक्ति की कल्पना केवल मनोरंजन या आनंद के लिए होती है व्यक्ति जैसे विचार करता है जैसा वो चाहता है वैसी ही कल्पना कर लेता है की काश ऐसा होता.

Fancy in Hindi with All Best Uses :


फैंसी चीजे ऐसी अनोखी चीजे होती है जो या तो होती ही नहीं है और अगर होती भी है तो आसानी से नहीं पायी जाती है जो चीजे दुनिया में बहुत ही मुश्किल से पायी जाती है या फिर जिनका होना असंभव होता है उसे अनोखी चीजे कहा जाता है. फैंसी चीजे या तो अनमोल होती है या फिर अधिक मूल्यवान होती है. हमारे यहाँ फैंसी चीजों का बहुत चयन हो गया है बहुत सी अलग-अलग प्रकार की फैंसी चीजे चयन में आ गयी है.




बहुत सारे फैंसी ड्रेस कॉम्पीटीशन भी कराये जाते है जिसमे बहुत सी अलग-अलग प्रकार की फैंसी ड्रेसेस को दर्शाया जाता है आजकल के मनुष्यो में फैंसी चीजों का बहुत अधिक रिझाओ है आजकल वेस्ट मटेरियल की बहुत सारी फैंसी चीजे बनायीं जाती है जिससे वेस्ट मटेरियल का भी उपयोग किया जाता है और बहुत सारे रचनात्मक चीजों को बनाया जाता है जोकि कला के क्षेत्र में विशेष स्थान रखते है.

What is the Fancy with Details in Hindi :


कई सारी रचनात्मक चीजे बनायीं जाती है जिन्हे सजावट आदि के लिए प्रयोग किया जाता है और इससे कमाई का भी साधन बन जाता है l वेस्ट मटेरियल से बहुत फैंसी चीजे बनाई जाती है. जो बहुत ही क्रिएटिव होती है और देखने में भी बहुत आकर्षक लगती है रचनात्मक चीजे कल्पनाओ का भंडार होती हैं जोकि सिर्फ मनोरंजन या फिर आकर्षण के लिए बनाई जाती है. 

आजकल बहुत सी फैंसी चीजों का चयन हो गया हे जैसे फैंसी कपडे , फैंसी जुते -चप्पल , फैंसी जेवर ,फैंसी खिलोने,फैंसी सजावट के सामान, और भी बहुत कुछ काल्पनिक चीजे वास्तविक चीजों से कई ज्यादा सुन्दर और आकर्षक होती है जोकि सभी के मन को मोह लेती है.

नयीं-नयी तरह की वस्तुए बनाकर रचनात्मक चित्र बनाकर बहुत से लोगो का रोजगार चलता है वो अपनी कल्पना और कला के माध्यम से अलग-अलग प्रकार की रचनात्मक चीजे बनाते है इनसे बहुत सारी एक्सिबिशनस भी लगाई जाती है जिसने उन्हें उनकी कला और रचनात्मक चीजों का अच्छा दाम मिल जाता है. 

लोग ऐसी अनोखी चीजों को बड़े ही चाव से खरीदते है और पसंद भी करते है जिसे वह अपने घरो की सजावट आदि के लिये प्रयोग करते है l हमारा भारत ऐसी कलात्मक चीजों के निर्माण में सबसे आगे है हमारे देश में बनाई गयी कलात्मक वस्तुएँ देश-विदेश सभी जगह प्रसिद्ध है और ये चीजे देखने में भी बहुत आकर्षक लगती है.

काल्पनिक चीजे बहुत ही अनोखी और सुन्दर होती है लकिन ये असल जीवन में नहीं लायी जा सकती फैंसी चीजे बनाने के लिए कई प्रकार की अलग -अलग वस्तुओ की जरुरत होती है जोकि चीजों को सही ढंग से और खूबसूरत बनाने में जरुरी होती है.

उनपे बहुत सारी सजावट की जाती है और उसको सुन्दर और आकर्षक बनाया जाता है जिससे उनके दाम और अधिक बाद जाते है जो चीज जितनी खूबसूरत और फैंसी यानि अनोखी होती है उसका मोल उतना ही अधिक होता है रचनात्मक चीजे कल्पनाओ का भंडार होती हैं जोकि सिर्फ मनोरंजन या फिर आकर्षण के लिए बनाई जाती है, इसलिए इन चीजों का कोई महत्व नयी होता ये सिर्फ दिखावे के लिए होती है l फैंसी चीजे केवल कल्पनात्मक होती है जिनका वास्तविकता में कोई अस्तित्व नहीं होता.

Post a Comment

Previous Post Next Post