आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम जानेगे शब्दकोश के वर्ड कम्युनिकेशन का हिंदी मतलव को पूर्ण विस्तार के साथ उदाहरनो के साथ उपयोग और प्रभावों को जरुर समझाया गया जो आपकी हेल्प करने में कारगर सावित होंगे. Means of Communication in Hindi को अच्छी तरह जानने हेतु यह पोस्ट अंत तक जरुर रीड करे, तो चलिए जल्दी से स्टार्ट करते है.

Communication Word Meaning in Hindi And Tips :


Meanings of communication in hindi -

Noun 

  •   पत्रव्यवहार
  •   बात 
  •   बोलचाल
  •   यातायात
  •   व्यवहार 
  •   संचार 
  •   संचार-व्यवस्था

अभी तक तो आपके द्वारा ऊपर बताये प्रत्येक शोर्ट अर्थो को विस्तार से बताया गया जो कम्युनिकेशन वर्ड के शोर्ट मीनिंग को बतलाता है. आपके मन में एक प्रश्न हमेशा से उठता होगा कि जब इन छोटे रूपों के मतलवो को रीड करने पर ये आसानी से याद हो जाने के साथ कही भी यूज़ कर लिया जाता है लेकिन इनके विपरीत पहलू पर नजर डाले तो जब कुछ ज्यादा दिन बीत जाने पर दिमाग से इन्हें भूला दिया जाता है जिसके कारण बड़ी समस्या उत्पन्न होती है. 

ये सभी बाते माइंड को देखते हुए इसकी संरचना और कार्य करने के तरीको को समझा जाता है. इन्ही सब बातो को ध्यान रखते हुए हमारे जरिये आपके साथ इस आर्टिकल को शेयर किया जा रहा है जो सभी कांसेप्ट को क्लियर करके इनका सभी इस्तेमाल करना सिखेंगे, तो चलिए फटाफट आगे बड़कर जानना शुरू करे.



Meaning of Communication in Hindi Details :


सभी वर्डो के अर्थो को अच्छी तरह जानिए -

- सूचना, दोस्तों हम इस शब्द को समझते हुए इसके बारे में स्टार्टिंग से लास्ट तक सभी बातो को जानते है. यदि पूराने टाइम याने दादाजी के ज़माने की बात करे तो उस समय प्रत्येक के बीच आपस में कम्युनिकेशन के कई साधन होते थे जिनसे एक - दूसरे तक अपनी बाते पहुचाते थे. उदाहरण के लिए पहले पत्र डाकघर के द्वारा तथा कई तरह से देखने को मिलते थे, 

लेकिन आज एक - दूसरे तक अपनी बात पहुँचाने के लिए अनेको रास्तो का इस्तेमाल किया जाता है जैसे मोबाइल से कालिंग, टेक्स्ट मेसेज, इनके अलावा सोशल मीडिया के अंतर्गत फेसबुक, ट्विटर, whatsapp, इन्स्टाग्राम आदि का बड़ी जोरो से उपयोग करते देखा जाता है. इनमे देश - दूनिया के किसी भी व्यक्ति से किसी भी स्थान पर स्थित होकर अपने बिचारो को आपस में भौतिक रूप से ना मिलकर भी शेयर कर पाते है. यह बिचारो को शेयर करने का सबसे फ़ास्ट और बेहतरीन तरीका है.

- व्यवहार, हम जिस समाज में रहते है वहां और भी कई प्रकार की जाति के साथ भिन्न मानसिकता के लोग मौजूद होते है. इन सब के बीच में एक कम्युनिकेशन के साथ एक जुड़ाव ही अच्छे व्यवहार को दर्शाता है. व्यवहार ही है जो लोगो को समाज में जोड़कर रखता है और आपस में सभी को अपने बिचार शेयर करने का मौका देता है.

- यातायात, फ्रेंड्स इस वर्ड को पढ़कर सीधे तौर पर हमारे दिमाग में रोड़ के साथ बाहनो का बिचार उत्पन्न होता है. आप अपने चारो तरफ रोजमर्रा की लाइफ में बाहनो को देखते होंगे और खुद भी एक जगह से दूसरी जगह पहुँचने के लिए इनका इस्तेमाल भी जरुर करते ही होंगे.

प्रत्येक वर्ड्स के प्रभावों को जाने -

- सूचना, देखिये इस पर चर्चा हमने ऊपर बताई है शायद आपने ऊपर से रीड भी कर लिया होगा. अब यहाँ इसके प्रभावों को ले तो जिस प्रकार सकारात्मक इफ़ेक्ट देखने को मिलता है वैसे ही कुछ मामलो में इनका गलत मतलव बूरे परिणाम का कारण भी बन सकता है जो देश और समाज में गलत धारणाओं को पैदा करेगा.

- व्यवहार, सीधे तौर पर दो व्यक्ति आपस में तभी जुड़ते है जबकि उनके बीच एक - दूसरे को समझने और बातचीत की गहरी समझ होती है. इनके ना होने पर दूरिया बडती नजर आती है और आखिर में रिस्ते टूट जाते है.

सभी वर्ड्स के इफ़ेक्ट को जाने -

- सूचना, आपस के जुड़ाव को इससे समझा सकते है.
- व्यवहार, दो लोगो के बीच जुड़ाव और अपनेपन को बनाये रखने हेतु इनका यूज़ करते है.
- यातायात, बाहनो के रोड पर गति करने को इससे दर्शा सकते है.

मुझे आशा है कि आपको Means of Communication in Hindi पोस्ट को अच्छी तरह रीड करके अपने सारे कांसेप्ट क्लियर कर लिए होंगे. आर्टिकल कैसा लगा ? जल्दी से अपने सुझाव कमेंट में बताये और सोशल मीडिया पर फॉलो करे ताकि नए पोस्ट आप तक आसानी से चले जाए. सर्च बॉक्स की मदद से अपने पसंद के वर्ड्स को विस्तार से पढ़ सकते है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post