हेलो दोस्तों, आज आप के लिए लेकर आये है। एक बोहोत ही अच्छा और प्रचलित शब्द जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगें। Entertain जिसका हिंदी में बोहोत से अर्थ है।और बोहोत ही मनोरंजक दायक है दोस्तों आप ने शायद ध्यान नहीं दिया होगा परंतु मैंने वुस शब्द का प्रयोग ऊपर कर दिया हैं।हमारे जीवन मे इस शब्द का महत्व आजकल की वयस्त जीवन मे बोहोत अधिक हो गया है।तो दोस्तों चलिए इस शब्द के बारे में ओर अच्छे से जानते है।

Entertain Hindi Meaning With Examples And Tips :


दोस्तों Entertain शब्द के बोहोत सारे अर्थ है। for example विचार करना ,ध्यान देना,स्वागत करना,मनोरंजन करना, सोचना,अपने चित्त(मन)को किसी ऐसे कार्य मे लगाना जिसको करने से हमे एक मनोरंजन की अनुभूति होती है। ये कुछ भी हो सकता है। तो चलिए दोस्तों हम  मनोरंजन के कुछ शब्दों को विस्तार से जानेंगे। Entertain के कुछ शब्द इस प्रकार है।

(1)मनोरंजन करना
(2)चित्त प्रसन्न करना,या स्वागत करना
(3)ध्यान देना या सोचना

दोस्तों आपने इस शब्द का कई प्रकार से से प्रयोग किया होगा चाहें वो किसी भी रूपमे हो जैसे खेलना,अपनी पसंद का संगीत सुनना ,अपनी पसंद की कोई पुस्तक पड़ना. वो सभी कार्य मनोरंजन में आते है ।जिसको करने से हमे एक खुशी की अनुभूति होती है। पर दोस्तों इसके अर्थो को जानने के लिए ऊपर दिए गए शब्दों को अच्छी प्रकार से प्रयोग करना आना चहिये।तो चलिए दोस्तों इसका हम आसान तरीको से प्रयोग करना जानते है।



Hindi of Entertain With Simple Examples :


दोस्तों Entertain के तीन सबसे सटीक अर्थ होते है। मनोरंजन करना, स्वागत करना,ध्यान देना।और इसके प्रयोग हम कई बार कर चुके हैं।

मनोरंजन करना, दोस्तों मनोरंजन करने के लिए हम कई चीजों का प्रयोग करते है।जैसे- टी.बी. देखना ,अपनी पसंद की कोई फ़िल्म देखना ,आजकल तो बोहोत छोटी उम्र के बच्चे भी अपनी पसंद के नए - नए साधन का प्रयोग करते है।दोस्तों बच्चे तो आउटडोर गेम के अलावा मोबाइल में ही खेल खेलना पसंद करते है।हालांकि उन्हें इसके बारे में नही पता रहता है।कि ये हमारे लिए सही है ,या नही उन्हें मज़ा आता है तो फिर यही उनका मनोरंजन का साधन बन जाता है।

चित्त प्रसन्न करना या स्वागत करना, दोस्तों आपको चित्त का मतलव तो शायद पता ही होगा।कोई बात नही हम बताते है। चित्त मतलव (मन) ओर उस मन या दिल को बहलाने वाले कार्य जिसको करना हमे पसंद हो।जैसे हमारे घर कोई खाश मेहमान जैसे कोई हमारा बचपन का दोस्त आता है।तो हम उससे घण्टो बात करते है। आखिर स्कूल का समय जो हमने उसके साथ विताया है, जिसे भूलना हमारे सभी के लिए आसान नही होता क्योंकि उन शरारतों से हमने ना जाने कितने मजे लिए होते है जो बातें हमारे मन को प्रसन्न करती है जो हमारे लिए मनोरंजन का एक वेशकीमती समय कहलाता है।

तीसरा शब्द है। ध्यान देना, जैसे कोई बिल्कुल छोटे से बच्चा 1-2 शाल का आपको उसपे कितना ध्यान देना है।ये आप भलीभांति जानते है।कोई महत्वपूर्ण कार्य जैसे कोई वर्क मान ले कोई ऑनलाइन वर्क जिसे करने से आप को करने में मज़ा आता है। किसी को हँसाना, उसके साथ खेलना कभी - कभी बिल्कुल बच्चों की तरह बनकर मस्ती करना, ये सब बातें Entertain में ही आती है।

इसके प्रभावों को जानना :

दोस्तों Entertain के प्रभावों को जानने से पता चलेगा कि इसका असर हमारे जीवन मे कितना ज्यादा प्रभाव डालता है।दोस्तों साफ सुथरा ओर अच्छा मनोरंजन हमारे मन मे एक अच्छा प्रभाव छोड़ता है।पर अगर ये गलत है तो इसके दुष्प्रभाव भी बेकार ही होते है।

उदाहरण स्वरूप कुछ व्यक्ति अपने मनोरंजन के लिए मदिरा(शराब)का साथ लेते है ।जिसके गलत असर से वो व्यक्ति तो उसका दुष्परिणाम झेलता है।साथ ही उसके अपनो पर भी उसका प्रभाव पड़ता है।दूसरा सोसल मीडिया ये मनोरंजन का बोहोत अच्छा साधन कुछ लोगो के लिए हो सकता है।पर यही साधन साइबर क्राइम जैसे अपराधों को जन्म दे रहे है। 

फ्रेंड्स मेरे कहने का मतलव ये कतई नही है ।कि आप इनका प्रयोग बंद करदे परंतु हाँ ये जरूर है कि जब भी इसका प्रयोग करे इसमें सावधानी वरते।इसलिए दोस्तों Entertain के लिए वही काम अपनाये जो अच्छे और सरल और मन को प्रसन्न रखने वाले हो उसके लिए आप अच्छी पुस्तकें, बागवानी,व्ययाम,जो भी जिसको करने से आप का मनोरंजन भी हो और सही और स्वस्थ भी रखे ऐसे एंटरटेन को अपनाए। तो दोस्तों आप को Entertain शब्द के बारे में जानकारी बोहोत ही अच्छे तरीके से समझ आ गई होगी ये हम आशा करते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post