दोस्तों इस आर्टिकल के अंतर्गत आज हम आप सबके साथ एस्टीमेट के मीनिंग को पूर्ण विस्तार और कुछ आयामों के साथ उदाहरण, प्रभाव तथा उपयोग को अच्छी तरह स्टेप आपके समक्ष प्रस्तुत करेंगे। इस तरह पूरे आर्टिकल को आखिर तक एक बार जरूर पढ़े जिससे की सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ आ सके और दिमाग में उत्पन्न होने वाले सारे सवालों के जबाव क्लियर हो जाए तो अब ज्यादा बाते ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते है.

Estimate Meaning in Hindi and Some Uses :


Estimate Means in Hindi :
  • अनुमान 
  • अंदाज 
  • बिचार 

फ्रेंड्स अभी तक तो ऊपर बताये सभी संक्षेप अर्थो को अच्छी तरह पढ़ने के बाद इन्हे जल्दी से याद करते हुए अनेको स्थानों पर अपनी जरूरतों के अनुसार यूज़ भी जरूर से कर लिया होगा लेकिन फ्रेंड्स आपने एक बात को जरूर से यहाँ समझा होगा कि इन संक्षेप मीनिंग को जल्दी से दिमाग में बैठाकर कही भी यूज़ करना बड़ा ही आसान है 

परन्तु यहाँ एक बार ये भी अक्सर देखी जा सकती है कि यदि ज्यादा टाइम तक इन शार्ट मतलवो को रीड ना किया जाए तो इन्हे माइंड द्वारा आसानी से भूला दिया जाता है. इन्ही सब बातो को सुलझाने हेतु नीचे इतना विस्तार से आर्टिकल आपके सामने बतलाया गया इसे एक बार पूरा पढ़े. आपके सभी कांसेप्ट क्लियर अवश्य ही हो जाएंगे, तो चलिए जल्दी से आगे बड़ते हुए रीड करते है.



Meaning of Estimate in Hindi with Simple Tips :


सभी बातो को बेहतर रूपों में स्टेप के द्वारा जाने -

- अनुमान, इस शब्द को रीड करते ही आपके दिमाग में कुछ ऐसी बाते आ रही होगी जो किसी भी पहलू को ध्यान रखते हुए उसकी निश्चितता को अप्रूवल नहीं दे पा रहे होंगे। कहने का तात्पर्य इस स्थिति में किसी भी बात को निश्चित रूप में नहीं कहा जा सकता है खासकर इसे वर्तमान में शार्ट चीजों के लिए यूज़ में लेकर देखा जा सकता है.

- अंदाजा,  इस वर्ड का अर्थ लगभग अनुमान से मिलता - जुलता प्रतीत होता है याने दोनों में कुछ समानता दिखाई पड़ती है. बस फर्क इस बात का देखने को मिलता है कि अनुमान हमेशा शार्ट चीजों के लिए वर्तमान में देखा जाता है जबकि अंदाजा किसी बड़ी प्लानिंग के अंदर लम्बे समय हेतु देखने को मिलती है.

- बिचार, दोस्तों बिचारो की बात करे तब तो आप ये पाएंगे कि एक सामान्य इंसान के दिमाग में डेली 40 हजार से ज्यादा बिचारो का आना जाना लगा रहता है कहने का तात्पर्य इन बिचारो पर पूर्ण रूप से कण्ट्रोल कर पाना किसी के बस की बात नहीं है. ऐसा इसीलिए क्योकि लाखो न्यूरॉन्स इतनी तेजी से आपस में कम्यूनिकेट करते है कि प्रत्येक तरंगो को संभालना मुश्किल होता है. जब कुछ बुनियादी चीजों को लेकर उन पर डटे रहना होता है.

सभी के इफ़ेक्ट को बेहतर रूपों में जाने -

- अनुमान, दोस्तों कई बार हमारे द्वारा कई कार्यो को रोजमर्रा की लाइफ में करना होता है इसी के चलते कुछ ऐसी भी बाते सामने आती है जिन पर एक निश्चित लिंक ना बनकर केवल एक अनिश्चित या कहे पूर्ण सत्य नहीं पैमाना बनाकर इसे समझते है. अब यदि इफ़ेक्ट पर बात करे तो कुछ टाइम यह सही परिणाम ले आता है तो इसके उल्टे  भी रिजल्ट का सामना करना पड़ सकता है.

- बिचार, आपने इस बात को अच्छी तरह समझा और अनुभव भी किया होगा कि बिचारो पर कण्ट्रोल करना बेहद मुश्किल होने के साथ खुद से संचालित करना और भी मुश्किल या कहे असंभव हो सकता है. अब उन पर कण्ट्रोल ना कर पाने की वजह से यह कई तरह के अच्छे और बूरे परिणाम प्रकट करेगा जो मानसिक तथा सामाजिक रूप से आधार पहुँचाने को दर्शायेगा।

उपयोग को जाने -

- अनुमान, निश्चितता से दूर एक परिणाम को बतलाने हेतु इसे व्यक्त करते है.
- बिचार, दिमाग में मौजूद इनफार्मेशन के अनुसार उठने वाली तरंगो को इससे समझते है.
- अंदाजा, भविष्य के कार्यो और चीजों के प्रति अंदाजे को इसके अंतर्गत ले सकते है.

मुझे बेहतर तरीके से विश्वास है कि यह पोस्ट आपके बहुत काम आयी होगी। शायद आपके सभी confusion भी दूर हुए होंगे। यदि इससे फायदा मिला हो तो अपने दोस्तों को भी इसे बताये और हमे फॉलो करते रहे.

Post a Comment

Previous Post Next Post