फ्रेंड्स इस आर्टिकल के द्वारा आज हम आपसे शेयर करेंगे शब्दकोश के एक वर्ड एविडेंस के विस्तार वर्णित रूप के बारे में जो भिन्न आयामों के साथ आपके दिमाग को वो सभी बाते बताएंगे जो आपको जरूर से जानना चाहिए। यहाँ हमारे द्वारा उदाहरण एवं उपयोग को लेकर भी चर्चा की जायेगी जो सभी कांसेप्ट को समझाने में मदद करेगी। आपने कई बार इसे बहुत जगह यूज़ में लिया होगा लेकिन अब तक इसके इतने बड़े पहलू को नहीं पढ़ा होगा तो चलिए जल्दी से आगे बड़ते हुए शुरू करते है. 

Evidence in Hindi Means with Simple Tips :

  • प्रमाण 
  • गवाह 
  • साक्षी 

मेरे डिअर फ्रेंड्स आप सभी ने शार्ट अर्थो जो कि एविडेंस के मतलवो को ऊपर से रीड कर ही लिया होगा और हो सकता है कि बहुत सारी जगहों पर यूज़ भी जरूर कर लिया हो हालांकि इन शार्ट मतलवो से कुछ लोगो को ज्यादा कुछ जानने को ना मिला हो इन्ही के चलते ज्यादातर लोगो का सवाल यही होता है कि जब इन छोटे रूपों को रीड करते है तब आसानी से इन्हे स्मरण करके यूज़ कर पाते है. 

परन्तु इनके विपरीत स्वरूप पर नजर डाले तो इन्हे उतनी ही सरलता के साथ दिमाग द्वारा भूला दिया जाता है. इसी तरह की सभी इशू को सुलझाने और प्रत्येक बातो को अच्छी तरह क्लियर करने हेतु यह पूर्ण आर्टिकल आपके समक्ष पेश किया गया है. तो फटाफट आगे बड़ते हुए शुरू करने है.



All Details of Evidence with Example :


सभी वर्ड्स को जाने -

- गवाह, मुझे ऐसा लगता है कि इस वर्ड के मीनिंग से भी आप अवगत होंगे क्योकि बचपन से ही स्कूल, न्यूज़ पेपर, टीवी और मूवीज आदि के चलते इसे कई बार सूना, समझा और यूज़ भी किया होगा, उदाहरण के तौर पर इसे खासकर अदालतों में किसी केस के चलते सुनवाई के दौरान थर्ड पार्टी गवाहों की आवश्यकता होती है क्योकि अदालत में सबूतों के अनुसार निर्णय लिए जाते है और आपने सुना भी होगा कानून अँधा होता है.

- प्रमाण, इसका मतलव किसी चीज का प्रूफ देना चाहे फिर वह अच्छी या बुरी हो चाहे वह किसी भी स्तर पर कार्य करने हेतु लगी हो, उदाहरण के तौर पर आप लगातार पढ़ाई करते आ रहे है पढ़ाई के दौरान प्रत्येक क्लास के बाद आपको उस परीक्षा में पास हो जाने का एक प्रूफ दिया जाता है जिसके दम पर कही भी नौकरी पाते तथा वो आपका एक प्रमाण होता है कि वे चीजे आपके द्वारा की गयी है.

- साक्षी, जब किसी चीज, कार्य या सत्य कहने की प्रतिज्ञा ली जाती है तब इसे इस्तेमाल में लेते है. Example के लिए आस - पास के क्षेत्र में अदालतों के अंदर किसी गवाह से कोई सवाल पूछने से पहले उसे गीता पर हाथ रखकर कसम लेते हुए साक्षी मानकर सत्य बोलने की प्रतिज्ञा कराई जाती है.

प्रत्येक मीनिंग के इफ़ेक्ट जानिये -

- प्रमाण, इसमें जब किसी वस्तु या कर्म का प्रूफ दिया जाता है. तो उसकी सत्यता के बारे में समझ सकते है. इसे एक ओर सही दिशा तथा दूसरी ओर विपरीत रूपों में परिणाम स्वरूप समझते है.

- गवाह, खासकर अदालतों में किसी केस के चलते कुछ गवाहों को पेश किया जाता है. यहाँ वे अपनी आँखों देखी बातो को जज के सामने बतलाते है. गवाह हमेशा सच बोले यह जरुरी नहीं होता है क्योकि इन्हे अलग बतलाने के लिए उकसाया भी जा सकता है.

सभी के यूज़ पढ़े -

- प्रमाण, किये गए  achievement को एक प्रमाण के द्वारा दर्शाते है.
- गवाहों, अदालतों में सही फैसले तक पहुंचने हेतु इसे देखकर समझते है.
- साक्षी, प्रण करने हेतु किसी समय इसे व्यक्त करते है.

मुझे उम्मीद है कि आपके द्वारा इस आर्टिकल को अच्छी तरह से रीड करके उन सभी बातो को जान ही लिया होगा जो आपको अवश्य ही जाननी थी. यदि वाकई यह आर्टिकल से कुछ फायदा मिला हो तो हमे नीचे कमेंट के जरिये जरूर से बताये और हमे जरूर से फॉलो करे ताकि नयी जानकारी और लोगो तक पहुंचा सके. फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया पर करे. 

Post a Comment

Previous Post Next Post