Wednesday, November 18, 2020

Expert in Hindi Means With All Some Tips - एक्सपर्ट मीनिंग को हिन्दी मे जाने।

हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए जिस वर्ड्स को लेकर आये है। उसका अर्थ आप भले ही नही जानते होंगे पर आप इस वर्ड को कई जगह सुनते होंगे, ओर अच्छे से इसका अर्थ समझना होंगा तो चलिए इसका अर्थ समझे ओर अगर समझ नही आये  तो कोई बात नही वेसे भी हम आगे इसी वर्ड्स के बारे में चर्चा करने वाले है.

तो चलिए अब वो वर्ड्स कोन सा है ये हम आप लोगो को बताते है। दोस्तों वो वर्ड्स है EXPERT वैसे आप को बता दे इसका हिंदी अर्थ वोहोत ही मजेदार होता है।वैसे इसका सामना आप घर ऑफिस या टेलीविजन वगेरा में जब देखते होंगे तब इस वर्ड्स का मायने आप के सामने आ ही जाता होंगा।

Expert in Hindi Means With All Some Tips :


1.किसी विषय का विशेषज्ञ
2.किसी कार्य मे निपुण, प्रवीण,
3.चालाक
4.दक्ष

दोस्तों expert एक ऐसा वाक्य है जिसके अर्थ हम कई तरह से निकाल सकते है। अब जैसे किसी विषय का विशेषज्ञ अब आप को तो पता ही है।कि जब कोई व्यक्ति किसी विषय के बारे में वोहोत अच्छी तरह से जानता होंगा तो हम कहेंगे अरे वाह ये तो इस सब्जेक्ट में ऐक्सपर्ट है।अब जैसे पीएचडी की डिग्री ये हर किसी को तो नही मिलेंगी इसके लिए भी हमें बोहोत पड़ना पड़ता है।तब जाके कोई व्यक्ति पीएचडी धारक कहलाता है।



पीएचडी की डिग्री जब कोई लेता है उससे पहले उस व्यक्ति को हमारे पड़े हुए सबजेक्ट में से कोई एक विषय लेकर केवल उसी पर रिसर्च करना पड़ता है और जब उस व्यक्ति को इसकी डिग्री दी जाती है।तो उसके नाम के आगे डॉक्टर जैसी उपाधि दी जाती ओर  कहा जाता है।कि ये व्यक्ति इस विषय का विशेषज्ञ है।किसी भी विषय की अच्छी जानकारी रखने वाले को हम expert कहते है।

दूसरा उदाहरण है निपुण या प्रवीण या दक्ष आप कहेंगे अरे ये तो किसी के नाम लग रहे है।पर दोस्तों आप को पता है।सभी के नामो का कोई ना कोई अर्थ जरूर होता है।वैसे ही निपुण ओर प्रवीण दोनों का अर्थ एक ही होता है।जैसे हमारे देश के सचिन तेंदुलकर को कोंन नही जानता उनके बारे में कहा जाता है कि जब वो मैदान में आते थे तो सामने वाली टीम के छक्के छुड़ा देते थे वो, क्यों क्योंकि वो अपने क्रिकेट खेलने के कार्य मे निपुण थे, वो उस कार्य मे बोहोत प्रवीण थे जिसकी वजह से उनका नाम ही वोहोत होता था. सामने वाली टीम के छक्के उड़ाने के लिए.

अब जैसे हम किसी की बायोग्राफी पड़ते है।तो वो कोई हमारे या आपके बारे में तो होंगी नही ओर हा हो भी सकती पर हमें भी फिर ऐसे ही कार्य करना होगा जिसके लिए व्यक्ति को उस की उपाधि दी जाती है।जैसे साहित्य में ,विज्ञान में ओर सभी विषय मे,ओर वो  उपाधि इसलिये दी जाती है।क्योंकि वो उस कार्य मे निपुण थे।अब जैसे किसी महान व्यक्ति के निबंध आदि पड़ना अब उनकी बायोग्राफी में उन महान व्यक्तियों के बारे में लिखा होता है जो किसी कार्य मे निपुण थे।

जैसे महात्मा गाँधी,सरोजनी नायडु, ओर भी बोहोत से ऐसे व्यक्ति है ,जिनकी बॉयोग्राफी आप सभी ने पड़ा होंगा तो दोस्तों आप को तो पता ही चल गया होगा कि हमारे या आप के ऊपर वो बयोग्राफी क्यों नही है।क्योंकि हम उतने प्रवीण या निपुण नही है।जितने ये महान व्यक्ति है।जिनकी जीवनी हम पड़ते है तो अगर कोई हमारी बायोग्राफी पड़े इसके लिए हमे भी तो इनकी ही तरह किसी कार्य मे प्रवीन,निपुण या यूं कह सकते है की दक्षता हासिल करना होंगा तब हम भी expert कहलायेंगे।

Explain in Hindi of Expert with Simple Tips :


चालाक दोस्तों आप को पता है एक्सपर्ट का एक अर्थ और है वो है। चालाक ओर जब कोई व्यक्ति अपने दिमाग से कोई काम करता है या अपनी चालाकी से किसी को भी पीछे छोड़ सकता है।

इसका उदाहरण में आप को एक छोटी सी कहानी बता कर समझाती हु एक व्यक्ति के पास एक गधा था और जब वो बूढ़ा हो गया तो उस व्यक्ति ने सोचा अब ये मेरे किसी काम का नही है।इसलिए उसने उस गधे को एक सूखे कुए में धकेल दिया और उस व्यक्ति ने कई लोगो को बुलाया ओर कहा अरे ये गधा मेरे किसी काम का नही है।तो इस गधे को इसी कुए में मिट्टी से दफना देते है।

गधा समझ गया की उसका मालिक उसे अब मारना चाहता है।तो उसने भी एक चलाकी की वो जोर- जोर से चिलाने लगा लोगो को उसकी आवाज़ बिल्कुल अच्छी नही लग रही थी।तो सब लोग उस कुंए में मिट्टी डालने लगे।वो जब मिट्टी डालते गधा तब चिलाने लगता था।इस प्रकार जब मिट्टी ऊपर तक आ गयी तब बो धीरे से बहार निकलकर भाग गया।

दोस्तों देखा आपने चलाकी से इस गधे ने अपनी जान बचा ली उसी प्रकार चालाक होना कोई बुरी बात नही है।इस चलाकी के चलते पता नही हमारे ऐतिहासिक काल मे कितने ही हमारे देश भारत मे आये और अपना कब्जा करके ना जाने क्या - क्या लूट कर के गए।तो दोस्तों चालाकी भी दो प्रकार की होती है एक अच्छी और दूसरी बुरी दोस्तों हमे हमेशा कोई अच्छे कार्य मे ही अपनी चलाकी दिखानी चाहिए ना कि बुरे।

इसके प्रभावो को जानना :

दोस्तों इस वर्ड्स का प्रभाव हमारे पूरे जीवन मे रहता है। expert words एक ऐसा वर्ड्स है।जिसके बारे में हम सोचते है कि काश हम भी हर काम मे expert हो चाहे वो हम घर मे हो या घर के बहार,कहि काम करते हो या कोई ऑफिस में हो मतलव हमे हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में लोग हमें expert समझे ना कि ये कहे की ये व्यक्ति तो लूसर है।इसलिए expert होने से हमे एक तरह की खुशी और तरक्की ही मिलती है।

हमारे दिल को इस बात की तसल्ली की हम किसी काम मे एक्सपर्ट है तो दोस्तों हमे तसल्ली के लिए नही expert होने के लिए जी जान लगा देना चाहिए  ताकि हम भी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति की गिनती में शामिल हो सके।

तो दोस्तों मुझे लगता है कि आप लोगो को इस वर्ड्स का अर्थ अच्छे से समझ आ गया होगा ओर आप अब इस शब्द का प्रयोग भलीभाँति कर पाओगे ऐसी आशा है।दोस्तों आप को कम शव्दों में सरल उदाहरण देकर  इस वर्ड्स को समझाने की कोशिश करि है।ओर अब आप समझ भी गए होंगे कि इस words का इस्तेमाल हमे कहा करना है।

No comments:

Post a Comment