Friday, November 27, 2020

Major Meaning in Hindi with Simple Uses - मेजर का अर्थ हिन्दी मे जाने

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंतर्गत हम आपको मेजर शब्द के भिन्न रूपो को संक्षेप एवं विस्तार वर्णन के साथ उदाहरणो के द्वारा आप तक पहुंचाएंगे। अनेकों चीजों को जानने हेतु यहाँ पूरे आर्टिक्ल मे एक - एक मीनिंग को लेकर उन पर विस्तार से अनेकों उदाहरणो के द्वारा बाते जो आपके जीवन को बेहतर बनाने एवं कई जानकारी बतलाने मे सक्षम रहेंगे। तो चलिये आगे बड़ते हुये सभी बातो को समझना शुरू करते है अब ज्यादा समय ना लगाते हुये आगे बड़ते है। 

Major Meaning in Hindi with Simple Uses :


Major Means in Hindi - 

मुख्य,
सेनापति, 
वयस्क

हमारे द्वारा ऊपर कुछ मीनिंग बताए है जिन्हे आपने रीड करके काफी कुछ समझा होगा लेकिन इन शोर्ट मतलवों से कुछ बाते ही आपको पता चलती होगी। इन्ही सब बातो को ध्यान रखते हुये हमने काफी सारी जानकारी आपको बताई है जो आपके लिए मददगार शावित होगी। 


चलिये अब जल्दी से आगे बड़ते हुये जानते है। अगर देखा जाये तो आप सभी को इन अर्थो के बारे मे पहले से काफी कुछ पता होगा लेकिन हमने इन्ही सब बातो को ध्यान रखते हुये इतना बड़ा आर्टिक्ल लिखा जिसे पढ़ने के बाद बहुत कुछ जानने को मिल जाएगा।



Definition of Major in Hindi Language :


सभी वर्ड के विस्तार मीनिंग को अच्छे से जाने -

- मुख्य, यह वर्ड किसी एसी चीजों की ओर इशारा करती है जो किसी भी कार्य, वस्तु एवं लोगो मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने मे मददगार होती है। हमारे आस - पास अनेकों तरह की चीजे मौजूद है लेकिन इनमे से कुछ चीजे या कार्य ही उपयोगी होते है इन्हे मुख्य रूपो मे देख सकते है। 

कार्यो के अंतर्गत अनेकों प्रकार के होते है लेकिन कुछ इनमे महत्वपूर्ण होते है कि वे वाकि के सारे कार्यो को आसान बनाने मे हेल्प करते हो। दोस्तो आपने ये देखा ऑर महसूस भी किया होगा कि आपके घर ऑर देश को सही दिशा देने हेतु एक प्रधान कि जरूरत होती है जो घर मे सभी को अपने अनुभव के द्वारा रास्ता दिखाते जाता है। इसी तरह देश का प्रधानमंत्री भी अपने देश कि प्रगति के लिए लगातार नए फैसले लेकर आगे बड़ता है। 

- सेनापति, दोस्तो बहुत पहले इस तरह कि बाते ऑर कार्य देखने को मिलती थी लेकिन अब आधुनिक युग मे इनके तौर तरीके बदल गए है पहले युद्ध के समय मे सेनापति जो पूरी सेना को संभालने के लिए कार्यरत होता था। इसमे लोगो को सैनिक बनाकर मैदान मे जंग के रूप मे लड़ाई चलती थी। उस समय हथियारो के रूप भी भिन्न मे दिखाई पड़ते थे। अब यदि जानने की कोशिश करे तो आज की लड़ाई पूरी तरह भिन्न है। 

- वयस्क, इस वर्ड को पढ़ते ही इसके एक ऐसी छवि बनकर सामने आती है जो आज के युग के रूप मे देखने को मिलती है या कहे ऐसा आदमी जो या लड़का जो चुनाव मे अपना योगदान दे सके ऑर देश की राजनीति के साथ समाज मे अपने योगदान को समझते हुये आगे बड़ने को बतला सकते है.

इसके अलावा एक ऐसा पर्सन को घर परिवार की ज़िम्मेदारी के साथ देश की आर्थिक रूप से मजबूत करने हेतु भी अपना योगदान प्रदान करे। यदि भारत देश की बात करे तब यहाँ पूरे विश्व के मुकावले सबसे ज्यादा जवान लोग मौजूद है जो देश की प्रगति मे भागीदारी निभाकर आगे बड़ रहे है। 

सभी मतलवों के प्रभाव को उदाहरण के साथ जाने -

- मुख्य, इसे पढ़कर सीधे तौर पर किसी ऐसी स्थिति, आदमी वस्तु का दिमाग मे आता है जो अपनी जगह सबसे महत्वपूर्ण योगदान निभा सके, उदाहरण के तौर पर देश का प्रधानमंत्री जो पूरे देश का प्रधान होने के साथ अच्छे बूरे आदि के लिए अपना योगदान देकर देश की स्थिति को बेहतर करने हेतु मददगार के साथ जिम्मेदार भी होता है। इसी तरह हमारे समाज मे कई स्तर होते है जहां सभी का अपना योगदान होने के साथ समाज की ज़िम्मेदारी को भी बेहतर करते है देखा जाये तो इनका प्रभाव सही - गलत दोनों स्थिति को बतलाता है। 

- सेनापति, बहुत पहले समय मे युद्ध के दौरान बड़े - बड़े राजाओ के पास शासन करने के चलते बड़ी सेनाए होती थी जिनमे लाखो की संख्या मे सैनिक होते थे जो युद्ध के समय अपनी जान तक दे देते थे। इतने सारे सैनिको को संभालने के लिए एक बेहतरीन सेनापति की आवश्यकता होती थी जो इन्हे पूरी तरह नियंत्रण मे रखकर युद्ध के लिए तैयार करते थे। 

आज से हजारो साल पहले की बात करे तब देखने को मिलते है जिनमे दो राजाओ या दुश्मनों से लड़ाई करते समय सेनापति हजारो सैनिको की टीम को रास्ता दिखाकर लड़ाई के तरीके बताते ऑर आदेश देते। इसके चलते इसे आसानी से संभव बनाया जाता था। इस तरह आप सेनापति के योगनदान को अच्छी तरह समझ सकते है। 

- वयस्क, इसमे एक ऐसा पर्सन जो समाज, घर ऑर देश की स्थिति को सुधारने के लिए ज़िम्मेदार होता है देश की प्रगति मे भी योगदान देता है इसे दोनों स्थिति मे देखे तो प्रभाव सकारात्मक एवं नकारात्मक को देख सकते है। हमारे देश मे वयस्क तो बहुत है लेकिन इनका प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति, समाज, देश आदि पर भिन्न तरह से अच्छा ऑर बूरा देखने को मिल सकता है।  

दोस्तो हमे आशा है कि यह आर्टिक्ल पढ़कर आपको बहुत हद तक काफी कुछ समझने एवं जानने को मिला। यदि इससे मदद मिली तो अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करे एवं अपने दोस्तो तक पोस्ट को पहुंचाए तो अब चलिये आगे बड़ते हुये नए आर्टिक्ल को पेश अरने कि तैयारी करते है।  यदि आपके दिमाग मे कोई सवाल या सलाह है तो हमे कमेंट करके बताए जिससे आने बाले सभी आर्टिक्ल मे नए परिवर्तन करते हुये आपके सामने हाजिर होंगे। 

No comments:

Post a Comment