दोस्तो हम आज के इस आर्टिक्ल मे बात करेंगे मार्केट वर्ड के संक्षेप एवम विस्तार मतलवों को एक से ज्यादा उदाहरणो के द्वारा आपको समझाने की कोशिश करेंगे। सभी बाते को अच्छी तरह जानने हेतु इस आर्टिक्ल को पूरा अंत तक रीड करे ताकि सभी जानकारी याद हो जाये फिर इन्हे कभी भी इस्तेमाल कर पाओ। चलिये अब ज्यादा समय ना लेते हुये जल्दी से प्रत्येक वर्ड के उपयोग, प्रभाव आदि को बतलाते है। 

Market Means in Hindi with Simple Uses :


Market Means in Hindi :

व्यापार, 
बाजार, 
मंडी,

हम इस आर्टिक्ल के जरिये आपको सभी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे कि जो भी बाते आप जानने के लिए यहाँ आर्टिक्ल पड़ने के लिए आए ताकि आपके समय का पूरा सही इस्तेमाल हो सके।



What is the Market Means in Hindi :


मौजूद प्रत्येक वर्ड को विस्तार से जानिए -

- व्यापार, दोस्तो शायद मुझे ये बताने की भी जरूरुत नही कि इस व्यापार वर्ड को आप जानते है या नही, फिर भी हम कुछ बातो को लेकर चर्चा कर लेते है। आपने अपने चारो ओर समाज या शहर मे बहुत से लोगो को किसी ना किसी तरह का व्यापार करते देखा होगा। 

ये लोग काफी सारे लोगो को रोजगार प्रदान करके समाज एवं देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने मे सहयोग करते है जिससे हमारी अर्थ व्यवस्था सुधरती है जिसके चलते देश आगे प्रगति करता है। देश की अर्थ व्यवस्था मे सहयोग देने के कारण सरकार इन व्यापार को बहुत से मामलो मे मदद भी प्रदान करता है। 

- बाजार, मेरे खयाल से आपको इस वर्ड के बारे मे बताने की भी जरूरत नही, क्योकि यहाँ मौजूद प्रत्येक इंसान इस चीज से अवगत है। दोस्तो बाजार पूरे विश्व मे हर जगह सभी तरह की चीजों के लिए स्थित है। जो भी इस धरती पर अपना जीवन यापन कर रहे है वे सभी इस बाजार का अपनी रोज़मर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए करते ही है। बाजार मे दुकाने सभी प्रकार की वस्तुओ के लिए होती है यह बात आपको भी अच्छी तरह से पता ही होगी। 

- मंडी, मुझे उम्मीद है आपको इस शब्द के बारे मे पहले से ही पता होगा क्योकि भारतीय समाज के गाँव जहां खेती होती है वे सभी अपना अनाज इन मंडियो मे बेचते है। जिससे किसानो का जीवन यापन होता है। मंडी के कुछ प्रकार है जिनमे सरकार द्वारा चलायी जाने बाली तो कुछ प्राइवेट मंडी जो दलालो के द्वारा किसानो के अनाज को खरीदती है। 

सभी मतलवों के प्रभावों को अच्छे से जानिए -

- व्यापार, दोस्तो आपने अपने चारो ओर बहुत सारे भिन्न प्रकार के बाजार अवश्य ही देखे होंगे ऑर साथ ही ये भी देखा होगा कि यहाँ भिन्न जाती समुदाय के लोग अपनी दूकान अलग - अलग वस्तुओ की लगाते है, कई बार बाहरी लोगो से सामान के लेंन - देंन के चलते कुछ बातो पर बहस हो जाती है ऑर बहुत बार बड़े स्तर पर बात बिगड़ जाती है। आपने भी इसका अनुभव किया होगा। 

बाजार ज़्यादातर मामलो मे आम आदमी को फायदा पहुंचाता है। लेकिन देखा कभी कभी कुछ बुरा हो जाता है, देखा जाये तो जीवन मे मौजूद सभी चीजों ऑर लोगो मे बदलाब चलता रहता है जिससे कई बार अच्छे के बाद बुरे का सामना कर्ण पड़ता है। 

- बाजार, हमने बहुत सी बाते इस वर्ड पर ऊपर बता चूके है लेकिन फिर भी कुछ बातो को अच्छे से जान लेते है। देखा जाये तो आज कल हमारे चारो ओर बाजार लगा ही रहता है जो सब्जी बेचने के लेकर बड़ी कीमत के वाहन होते है सभी चीजों के लिए अलग - अलग स्थान या दूकान बनी होती है। 

देखा जाये तो बाजार मे सभी तरह की चीजों के भाव स्थानो के चलते भिन्न होते है। यह बात तो आप भी जानते है कि चीजों के प्राइस मे उतार - चड़ाव चलता रहता है। कभी कम प्राइस मे चीजे मिलेगी तो कभी ज्यादा प्राइस मे मिल सकती है। मार्केट के उतार - चड़ाव के चलते हमे चीजों का चुनाव करना चाहिए।  

- मंडी, यदि हम आस - पास के मंडी भावो कि तुलना एक ही समय पर करे तो एक ही चीज का हमे भिन्न प्राइस देखने को मिलेगा। यही इस मार्केट कि खासियत है। देखा जाये तो हमारे देश कि सरकार ने कुछ अनाज के क्र्य भाव को निश्चित करके रखा है जो की सभी अनाजों के लिए भिन्न - भिन्न होता है। 

इस निच्छित भाव को सरकार ने समर्थन मूल्य के रूप मे रखा ऑर कहाँ कि इस भाव के नीचे कोई भी अनाज किसानो से नही खरीदा जाएगा। किसानो को यह सरकार के द्वारा दिया एक सहयोग होता है इसके पीछे कारण खेती मे उत्पादन की अनिश्चितता होती है। इसके चलते भी किसान समय ऑर प्रक्रति की मार के चलते नुकसान का सामना करते है। 

प्रत्येक मतलवों के उपयोग अच्छी तरह पढ़िये -

- व्यापार, इस वर्ड का म्त्लव साफ तौर पर आपको ऊपर बताया है उम्मीद है आपने सभी जानकारी रीड कर ही ली होगी। व्यापार एक ऐसी चीज है जिसे सभी करना चाहते है लेकिन कुछ ही सफलता का स्वाद ले पाते है। 

- बाजार, फ़्रेंड्स आप सभी इसे भलीभती समझते ही है क्योकि आए दिन लगातार आप इसका अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी मे करते ही है। आप आदमी अपने जीवन की कुछ जरूरतों को पूरा करने हेतु इन पर निर्भर रहता है। 

- मंडी, दोस्तो चाहे आप किसान हो या नही, फिर भी यदि आप इस देश मे रहते है तब तो मुझे इसको बतलाने की भी जरूरत नही है, क्योकि हमारे देश का यह अभिन्न अंग है जो सीधे तौर पर खेती तथा लोगो के जीवन को बनाए रखने मे सबसे ज्यादा भूमिका निभाता है। 

मुझे उम्मीद है आप सभी को इस आर्टिक्ल को पूरा रीड करने के बाद सब कुछ समझ आ ही गया होगा। हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहे ताकि नयी जानकारी मिलती रहे। इस आर्टिक्ल से आपको फायदा मिला तो नीचे कमेंट करके हमे जरूर बताए ताकि हम समझ सके कि हमे ऑर क्या-क्या बदलाब करने होंगे।  इस जानकारी को सोश्ल मीडिया पर शेयर अपने दोस्तो को भी इसके बारे मे बताए। चलिये नए पोस्ट के साथ मिलते है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post