दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत शब्दकोश के वर्ड कमेंट का हिंदी अर्थ को शानदार रूप में जानेगे जो आपको प्रत्येक के उदाहरण के साथ उनके इफ़ेक्ट और यूज़ को जिंदगी के अनेको पहलुओ के साथ जोड़कर समझाने की कोशिश करेंगे. Full Explain of Comment in Hindi को अच्छी तरह जानने हेतु इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य रीड करे, तो दोस्तों अब जरा भी समय ना गवाकर आगे बड़ते है. 

Means of Comment in Hindi with All Uses :


Means of comment in hindi -

Noun 
  •   टीका-टिप्पणी
  •   विवेचना
  •   व्याख्या
  •   समालोचना 
  •   समीक्षा
  •   तबसरा
  •   आलोचना 

अभी तक तो हमारे द्वारा ऊपर लिखे गए कमेंट वर्ड के शोर्ट अर्थो को बेहतर रूप में रीड करके कई सारी जगहों पर सरलता से यूज़ कर ही लिया होगा लेकिन स स्थिति में एक बात आपको हमेशा से ही कंफ्यूजन में डाल रही होगी कि जब इन वर्डो के शोर्ट मतलवो को तुरंत पढ़कर यूज़ करने में कोई परेशानी उत्पन्न नही होती लेकिन जैसे ही इनको पढ़े ज्यादा समय याने कुछ दिन या महीने बीत जाए तो हमारा माइंड इन्हें भूला देता है. 

और फिर दोवारा से याद करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है और कई बार तो इनका स्मरण होना असंभव सा लगता है. ये सब दिमाग के कार्य करने के चलते होता है. हम ऐसी ही बातो को ध्यान रखकर इस पोस्ट में बहुत से उदाहरण के जरिये आपको समझाने की कोशिश की गयी है तो फ्रेंड्स अब बिल्कुल भी वक्त जाया ना करके आईये शुरू करे.



Hindi Explain of Comment with full Tips :


प्रत्येक वर्डो को उदाहरण के साथ अच्छी तरह रीड करे -

- आलोचना, मेरे खयाल से आप लोगो को इस वर्ड के तात्पर्य से अवगत करने की शायद ही कोई जरूरत हो क्योकि आप के आस - पास सोसाइटी में रोजमर्रा के चलते ऐसी घटनाये देखने को मिलती रहती होगी. साथ ही आप भी इनमे जरुर ही जुड़े होंगे. इस वर्ड को थोड़े करीब से समझने की कोशिश करे तो हम पायेंगे कि यह एक के द्वारा दूसरे लोगो, स्थिति या चीजो आदि के अन्दर गलतिया निकालकर हमेशा उनके बारे में गलत बाते बतलाते रहते है. 

- टिप्पणी, आपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि बड़ी साइट्स का यूज़ अवश्य किया होगा और अभी भी कर रहे होंगे. इनमे जब किसी फ्रेंड्स के द्वारा पोस्ट पब्लिश की जाती है तब उसके नीचे नेगेटिव या पॉजिटिव कमेंट किया जा सकता है. इसे आपके द्वारा बतलाये नजरिये के रूप में देखा जा सकता है. 

- व्याख्या, आप सभी कभी ना कभी स्कूल जरुर गए होंगे और वहां हिंदी बिषय भी कुछ क्लास तक जरुर पढ़ा होगा. जिसमे कवियों के द्वारा लिखी गयी कविताये की व्याख्या के रूप में उनका विस्तार वर्णन करने के साथ समझाने की कोशिश की जाती है. इस तरह के विस्तृत वर्णन को ही व्याख्या के रूप में जान सकते है.

सभी शब्दों को अच्छी तरह से प्रभावों को पढ़े -

- आलोचना, यह वर्ड ही नकारात्मकता को बतलाता है यदि इसे सही समय और सही जगह पर इस्तेमाल ना करे तो यह बड़ी समस्या पैदा करके बड़े मुद्दों को जन्म देते है. इसके दोनों रूपों को देखा जा सकता है जिसके चलते परिणाम उत्पन्न होकर समाज और देश पर प्रभाव वैसे ही देखने को मिलते है.

- व्याख्या, इसे सही तरीके से करने पर ही अच्छे नतीजे निकलते है नही तो अर्थ का अनर्थ होते देर नही लगती. इसके बारे में ऊपर से जान सकते है. दोनों तरह के इफ़ेक्ट के चलते समाज और देश पर वैसे ही परिणाम देखने को मिलते है. इसे स्कूली शिक्षा के साथ जोड़ते हुए जानते है.

प्रत्येक के यूज़ को जरुर से रीड करे -

- आलोचना, इसे बुराई के मुद्दों के साथ जोड़कर समझते है.
- टिप्पणी, किसी बात या मुद्दों पर अपनी राय या बिचार व्यक्त करने को दर्शाया है.
- व्याख्या, किसी टॉपिक पर विस्तार चर्चा को इससे जान सकते है.

मैं आशा करता हूँ कि आपको Comment Means in Hindi All Example पोस्ट की जानकारी से काफी कुछ जानने और पढ़ने को मिला होगा. तह पोस्ट कैसी लगी ? अपने बिचार हमारे साथ अनुभव के रूप में शेयर करे और लगातार जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़े ताकि नए अपडेट आप तक पहुँच पाए.

Post a Comment

Previous Post Next Post