Tuesday, November 17, 2020

What is the Fail in Hindi with All Uses - फ़ेल को पूर्ण विस्तार से समझे।

डिअर फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम शब्दकोश के एक जबरजस्त वर्ड फ़ैल पर विशेष रूप से चर्चा को बतलायेंगे जो फ़ैल के अन्य मीनिंग के साथ आपके सामने एक - एक करके प्रस्तुत किया जाएगा , तो फिर इतनी देरी ना करके जल्दी से आगे बड़े और प्रत्येक पर फुल चर्चा  समझते हुए पूरा आर्टिकल पड़ते है तो अब थोड़ा भी ना रुके जल्दी से शुरू करते हुए आगे बड़ते है.

What is the Fail in Hindi with All Uses :


Fail Means in Hindi :

  • असफलता 
  • साथ छोड़ना 
  • पतन  

ऊपर फ़ैल वर्ड के सभी संक्षेप मतलवो को अच्छी तरह पढ़ने के बाद कुछ बाते समझ आयी होगी और आधे से ज्यादा लोगो के माइंड से प्रवेश तक नहीं की होगी हालांकि इनका कारण सभी की मानसिकता का भिन्न स्तर पर कार्य करना तथा अपनी समझ के अनुरूप इन्हे लेकर इस्तेमाल करना भी इसमें शामिल है तो आईये जल्दी से आगे बड़ते हुए शुरुआत करते है.



What is Fail in Hindi with Tips :


प्रत्येक वर्ड्स पर विस्तार चर्चा को जाने -

- असफलता, दोस्तों इस वर्ड्स को वही लोग अच्छी तरह से जान सकते है जिन्होंने अपने जीवन में बड़ी सफलता हासिल कर ली है या उस रास्ते पर लगातार आगे बड़ रहे है. यह एक अनुभव की तरह देखने को मिलते है हालांकि यहाँ स्थित अनेको लोग असफल तो होते है लेकिन अंतत सफलता तक पहुँचाना या ना पहुँचाना दोनों ही अलग बात है. देखा जाए तो सफल होने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को निश्चित रूप से असफल होना ही पड़ता है या कहे यह एक निश्चित प्रक्रिया है जिससे सफलता तक पहुंचने से पहले कई बार दोहराया जाता है.

- पतन, इसे जिंदगी के किसी भी एंगल से लेकर देखा जा सकता है याने व्यापार, कार्य, हेल्थ पैसा आदि से इसे उदाहरण स्वरूप देख सकते है चलिए इसे व्यापार की दृष्टि से देखे तब कई बार आप देखते ही होंगे की बहुत से बिज़नेस धीरे - धीरे समय के साथ अपनी छवि या कहे ब्रांड को खो देते है जिसके पीछे कारण अनेको हो सकते है जैसे - पैसे की आपूर्ति ना होना, मार्केट में इससे बेहतर का आना या क्लाइंट या कस्टमर बेहतर सर्विस प्रोवाइड ना करा पाना। ऐसे अनगिनत उदाहरण देखे जा सकते है.

- साथ छोड़ना, आजकल रिस्तो में इसका प्रचलन काफी हद तक देखने को मिलता है आज आधुनिक युग में चीजों के बदलाव के साथ आस - पास के जुड़े लोगो एवं रिस्तो में बहुत परिवर्तन दिखाई पड़ता है उदाहरण के लिए रिलेशन में आये दो लोगो के बीच कुछ बातो को लेकर एक - दूसरे के साथ छोड़ने पर उतर आते है.

सभी वर्ड्स के इफ़ेक्ट को भलीभांति जानिये -

- असफलता, जो भी अपनी लाइफ में बेहतर करने हेतु लगातार कार्य करता रहता है उसके द्वारा असफलता का स्वाद अवश्य ही लिया गया होगा। इसके प्रभाव पर चर्चा को जाने तो कुछ पर्सन बार - बार असफलता के बाद दोवारा प्रयत्न करके सफल होते है लेकिन वही दूसरी ओर कुछ पर्सन इस घटना के बाद खुद पर ये विश्वास को हटाकर हताश होकर अपनी जिंदगी के साथ कुछ गलत कदम उठाने के लिए मजबूर जो जाते है जो अंतत विपरीत एवं घातक रिजल्ट पैदा करते है जो परिवार एवं समाज के लिए ऐसी घटनाएं बिल्कुल सही नहीं होती है.

- साथ छोड़ना, इसे अगर थोड़ा गहराई से समझकर इसके अंदर की स्थिति को शांत दिमाग से समझे तब इसके प्रत्येक पहलू के अंदर प्रभावों के दोनों रूपों के दर्शन दिखाई पड़ेंगे याने परिणाम अच्छे तथा बूरे दोनों आयामों को समझाने की कोशिश करेंगे।

सभी वर्ड्स के यूज़ को रीड करिये -

- असफलता, सफल होने से पहले की अवस्था को इससे समझते है.
- साथ छोड़ना, रिस्तो में या साथ जुड़े लोगो के अंतर्गत इसे दर्शाते है.
- पतन, चीजों तथा कार्यो के ख़त्म होने की दिशा को इससे समझते है.

हमे आशा है कि आपने इस जानकारी से अपनी जरूरत की प्रत्येक बातो को समझा ही होगा। अपने अनुभव तथा सुझाव को कमेंट के जरिये बताये।

No comments:

Post a Comment