Estimate in Hindi Means and All Definition - एस्टीमेट का हिन्दी अर्थ

आज पोस्ट के अंतर्गत हम सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाले को समझाने की कोशिश करेंगे जिनके प्रत्येक कांसेप्ट एवं आयामों को एक - एक करके इस आर्टिकल की मदद से जरूर समझ पाएंगे। देखा जाए तो कई बार आपके जरिये इस मीनिंग को बहुत सारी जगहों पर जरूरत के अनुसार यूज़ में जरूर ही लिया होगा। यहाँ हम कुछ मतलव जैसे अनुमान, अंदाज और बिचार पर गौर करते हुए आगे बड़ते हुए स्टेप प्रत्येक कांसेप्ट पर चर्चा को अंजाम देना शुरू करते है.

Estimate in Hindi Means and All Definition :


Estimate in Hindi Means :

  • अनुमान 
  • अंदाज 
  • बिचार  

डिअर फ्रेंड्स मुझे उम्मीद है कि आपने इस आर्टिकल के सबसे छोटे हिस्से याने हर मीनिंग के शार्ट अर्थो को बड़ी सुगमता के अनुरूप एक बार रीड जरूर ही कर लिया होगा। इन संक्षेप मतलवो से आपको एक आईडिया जरूर मिला होगा जो इनके बारे में कुछ बातो को कुछ हद तक बतलाने की कोशिश जरूर कर रहा होगा.

लेकिन फिर भी यहाँ बहुत लोगो की शिकायत यह सुनने को मिलती है कि इनके पीछे की प्रत्येक जानकारी को एक मात्र शब्द से कैसे जाना जा सकता है याने इसका सीधा मतलव कुछेक को इन्हे समझने में बिल्कुल परेशानी नहीं होगी तो कुछ को दिमाग से ऊपर निकलती होगी। आईये आगे चलकर इन्हे सुलझाने की कोशिश करते है.



Estimate Means in Hindi Uses :


प्रत्येक मतलव पर चर्चा को पढ़े -

- अनुमान, दोस्तों वर्ड को पढ़ते ही प्रत्येक बाते आपके माइंड में क्लियर हो चुकी होगी और साथ इसे बढ़िया तरीके से समझते भी होंगे। अब इस पर थोड़ी डिटेल्स चर्चा को जाने तब हम पाते है कि किसी चीज, परिणाम या व्यक्ति के प्रति पूर्णता के साथ निश्चित कुछ ना कह पाना इसे दर्शाता है. उदाहरण के तौर पर हमारी जिंदगी में अनेको बाते और कार्य आये दिन आते रहते है जिसके चलते कई बार चीजे स्थिर नहीं रहती या उनके बारे में एक निश्चित अंदाजा लगाना मुश्किल प्रतीत होता है. वस यही इसे अमल में लाते है.

- अंदाज, यहाँ मौजूदा प्रत्येक इंसान का अपना एक अंदाज होता है. जिसके चलते वह अपने कार्यो को करने तथा लोगो से मिलने आदि में बतलाता है. अंदाज को भिन्नता के स्तर पर समय, स्थान एवं लोगो के अनुसार इसमें बदलाब को लेकर आँका जा सकता है.

- बिचार, इस मतलव पर ठीक से गौर करे तो हम पाते है कि सांटिफिक रूप से प्रतिदिन हर एक व्यक्ति को 40 हजार से ज्यादा बिचार आते है. यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से खुद व खुद चलने वाली होती है हालांकि इसमें कुछ परिवर्तन योग द्वारा संभव होते है. और ये प्रक्रिया लोगो के द्वारा अपनायी भी जाती है. बिचारो पर पूरा कण्ट्रोल संभव नहीं होता है. आकर्षण के अंदर इसे बेहतर रूप में समझा जा सकता है.

प्रभावों को भलीभांति जानिये -

- अनुमान, चीजों या कार्यो का अनुमान लगाना एक प्रकार से क्रिएटिव माइंड की निशानी होती है. लेकिन यहाँ मौजूदा हर एक चीजों का अपना एक फ्लो होता है जिसके अंतर्गत वे कार्य करती है लेकिन हमेशा अनुमान से काम बनने वाला नहीं होगा। शायद ये विपरीत रिजल्ट भी प्रदान करे जो कि मानसिक रूप से घातक हो.

- अंदाज, यहाँ प्रत्येक इंसान पूर्ण रूप से स्वतंत्र है याने वह जैसा जीना चाहे अपना जीवन व्यतीत कर सकता है लेकिन जीवन के अपने कुछ रूल्स होते है उनका पालन करना जरुरी होता है.

सभी वर्ड्स के यूज़ को जानिये -

- अनुमान, किसी चीज के लिए निश्चित ना होकर केवल अनुमान से समझाया जाने को रिलेट कर सकते है. 
- अंदाज, हर एक इंसान का अपना एक नजरिया और तरीका होता है बस ये उसी की ओर इशारा करता है.
- बिचार, दिमाग के अंदर उठने बाली भावनाओ को इससे दर्शा सकते है.

मुझे उम्मीद है कि आप सभी ने पोस्ट को अच्छी तरह रीड करके बहुत सी जगहों पर यूज़ भी कर चुके होंगे जो बहुत मददगार शावित हुए होंगे। यहाँ से आपको फायदा मिला तो अपने सुझाव और अनुभवों को हमारे साथ नीचे कमेंट करके जरूर शेयर करे.

Post a Comment

0 Comments