इस पोस्ट के द्वारा हम जानेगे डिक्शनरी के वर्ड इंटीग्रिटी का हिंदी मतलवMeaning of Integrity in Hindi के प्रत्येक मतलवो की सम्पूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पूरा जरुर पढ़े. तो अब आगे बड़ते है.

Integrity Means in Hindi with Simple Definition :

Means of integrity in Hindi -
  •  सम्पूर्णता.
  •  अखंडता.
  •  ईमानदारी.
  •  पवित्रता.
  •  शुद्धता.
  •  संपूर्णता.
  •  सत्यनिष्ठा.

अब तक तो आपने इंटीग्रिटी का संक्षेप रूप ही जाना होगा. इन्हें पढ़ने के बाद इतने छोटे अर्थो से काफी कुछ जानने को नही मिलता और साथ ही इन्हें याद रख पाना भी मुश्किल होता है क्योकि दिमाग इन संक्षेप रूप से कोई इमेज या स्टोरी क्रिएट नही कर पाता है अर्थात उसे स्मरण करने में दिक्कत जाती है. 

तो दोस्तों हमने किन्ही बातो को ध्यान रखते हुए इतना बड़ा पोस्ट लिखा ताकि इन वर्डो से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे उनके प्रभाव, उपयोग के सभी पहलुओ को बतलाने का प्रयास किया है ताकि इनको याद रखना आयान होने के साथ समय पर उपयोग में लाया जा सके. तो देर ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते है.



What is Means of Integrity in Hindi with Tips :

प्रत्येक वर्ड का विस्तार वर्णन को जानिये -

- सत्यनिष्ठा, यह शब्द खासतौर पर संस्कृति और आध्यात्म से जुड़े पहलुओ को उजागर करता है. सत्य के साथ जुड़ा कोई व्यक्ति जो किसी भी हालत में सत्य को नही छोड़ता वह सत्यनिष्ठा का पालन करता है. यह बहुत ही शानदार बात होगी कि किसी के द्वारा सत्य का मार्ग अपनाया गया क्योकि इस मार्ग पर चलने वाले विख्यात राजा हरिशचन्द्र को सत्यवादी की उपाधि प्रदान की गयी थी. 

उन्होंने हमेशा सत्य का मार्ग अपनाया और सत्यनिष्ठा के प्रति अडिग रहे. सत्यनिष्ठ कोई भी बन सकता है हालाकि यह एक सरल प्रक्रिया नही है बल्कि बार - बार प्रयत्न करने से ही इसमें निपुण हुआ जा सकता है. इसमें कठिनाई तो तब होती है जब हमारे सामने कुछ परेशानियों का ऐसा रूप आ जाता है जब हमे झूठ का सहारा लेना भी पड़ जाता है. इसी समय तो सत्यनिष्ठा व्यक्ति का असली पता चलता है.

- सम्पूर्णता, इसका तात्पर्य ऐसी चीजो, कार्यो बातो और लोगो से है जो काफी हद तक सम्पूर्ण याने वे अपने क्षेत्र में काफी अच्छे लेवल पर उपस्थित होते है. यह किसी के भी अन्दर पायी जा सकती है और इसकी खास बात यह एक प्रतिभा के रूप रूप में प्रत्येक के अन्दर अलग - अलग क्षेत्रो को व्यक्त करती है. इसे हम किसी चीजे के पूर्ण रूप को जानने के लिए कर सकती है याने इसका सही इस्तेमाल होना ही इसकी असली पहचान है. 

- ईमानदारी, कहा जाता है honesty is the best policy यह वाक्य ईमानदारी को एक अच्छी निति बताता है और यह सही भी है क्योकि किसी कार्य, बातो और लोगो साथ ही खुद के प्रति ईमानदार होना ये एक शानदार सोच है और जो व्यक्ति इसे अपनाता है. 

उसका जीवन धीरे - धीरे ही सही लेकिन बदलता जरुर है और वो भी बड़ी मजबूती के साथ जिससे उसके द्वारा किये प्रत्येक कार्यो को लेकर लोग निश्चित हो जाते है क्योकि सभी को पता होता है कि यह व्यक्ति इमानदार है. आखिर ईमानदारी क्या है ? यह एक प्रकार से अपनायी नयी नीति होती है.

जिसके अंतर्गत व्यक्ति दुसरो के साथ बिना छल - कपट के किसी भी प्रकार का व्यवहार या लेने देन रखता यह एक जबरजस्त प्रभावी होता है. हमारे चारो तरह एवं प्रत्येक प्रोफेशन में अनगिनत इमानदार और बेहतर लोगो को देख सकते है.

सभी वर्डो का इफ़ेक्ट समझे -

- सत्यनिष्ठा, जब कोई व्यक्ति सत्य का मार्ग अपनाता है तो उसे समाज में सर्वोपरी मानकर उसका सम्मान किया जाता है लोग ऐसे व्यक्ति से प्रभावित होकर अपने जीवन में भी सत्य को अपनाते है. जीवन प्रत्येक व्यक्ति का जीवन बदलाब शुरू हो जाता है अर्थात सोसाइटी के साथ देश की ग्रोथ में अपना योग दान देते है. इसके और बहुत से सकारात्मक पहलू हमारे द्वारा देखे जा सकते है.

- सम्पूर्णता, आखिर सम्पूर्णता किस दिशा में है कहने का तात्पर्य किसी व्यक्ति का किन चीजो में महारत होना है. वह जिस भी चीजो में संपूर्ण होता है उस क्षेत्र में बड़ा बदलाव ला सकता है अब बात करते है इसके प्रभाव कि तो हम सीधे तौर पर इसके अच्छे या बुरे याने सकारात्मक या नकारात्मक इफ़ेक्ट उस इन्सान के द्वारा अपनाये गए डायरेक्शन पर बहुत अधिक निर्भर करेगा. यह दोनों ही स्थिति में समाज में समाज को प्रभावित कर देश की प्रगति को बड़ा एवं कम कर सकते है.

- ईमानदारी, माना honesty सभी के लिए बहुत बढ़िया सावित होती है और यह अच्छे समाज और देश के साथ रिस्तो को बेहतर बनाने हेतु काफी जरुरी भी है लेकिन हम जानते है कि हर चीज की एक सीमा होती है या कहे कि एक सिक्के के दो पहलू हमेशा होते है आज भी ऐसे बहुत से क्षेत्र या कुछ मामले जहाँ केवल सच से अच्छाई जैसा परिणाम प्राप्त करना मुश्किल होता है इसके चलते ईमानदारी एक सीमा तक बढ़िया प्रभाव डालेगी है लेकिन इसका ये मतलव नही कि झूठ बोलना और बेईमानी को बड़ा दिया जाए.

प्रत्येक शब्दों के उपयोग -

- सत्यनिष्ठा, सत्य के मार्ग को बतलाने हेतु वर्ड को यूज़ में लाया जाता है. 
- सम्पूर्णता, चीजो, कार्यो, बातो की सम्पूर्ण झलक को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है.
- ईमानदारी, कार्य, वस्तु के प्रति समर्पण को बतलाने हेतु यूज़ में लाया जाता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल Integrity Means in Hindi को पढ़कर काफी कुछ इंटीग्रिटी से सम्बंधित जानकारी जानने को मिली होगी. यह पोस्ट कैसा लगा ? अपने विचारो और सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये. इसी तरह हिंदी मीनिंग को जानने के लिए हमारे साथ बने रहे.

Post a Comment

Previous Post Next Post