दोस्तो आज हम आपको बताने बाले है डिक्शनरी के वर्ड Part के बारे मे पूर्ण जानकारी जिसमे हर एक मतलव को आपके सामने रखते हुये छोटे तथा बड़े रूपो को समाज ऑर देश के भिन्न पहलुओ के साथ जोड़ते हुये आपको समझाने की कोशिश करेंगे। 

यह अर्थ सबसे ज्यादा शरीर ऑर आपस ने जुड़े लोगो के बीच संबंधो की भिन्न परिभाषा को प्रकट करता है। शॉर्ट के साथ सम्पूर्ण जानकारी को जानने हेतु आपको अंत तक आर्टिक्ल एक बार अवश्य पढ़ लेना चाहिए ताकि सभी कान्सैप्ट सही हो सके। अब समय ना व्यर्थ करते हुये जल्दी से आगे बड़ते है। 

Means of Part in Hindi with Some New Examples :


Means of Part in Hindi :

अंग, 
कर्तव्य, 
समय,

मुझे ऐसा लगता है आपने ऊपर से हर एक अर्थ को पढ़ने के साथ अपने दिमाग मे अच्छी तरह बैठा लिया होगा। साथ ही अनेकों जरूरी स्थानो पर अवश्य ही उपयोग किया होगा। लेकिन आज कल लोगो के द्वारा देखने मे आ रहा है कि ये शॉर्ट अर्थ जीतने सरल लगते है ऑर इन्हे तुरंत दिमाग मे बैठना आसान होता है,

उतनी ही सरलता से हमारा दिमाग इन्हे समय बीतने पर भूला देता है। इसी तरह की समस्या हम सभी के द्वारा देखि जा सकती है क्योकि सभी का दिमाग एक समान रूप से काम करता है। आगे पूरे आर्टिक्ल को पढ़ लीजिये इससे अच्छा लाभ मिल सकेगा।



Details of Part in Hindi and Some Example : 


मौजूद वर्ड पर विस्तार जानकारी को पढ़े - 

- अंग, मुझे अहसास हो सकता है कि आपको इस शब्द के बारे मे काफी जानकारी पहले से हो सकती है क्योकि यह प्रत्येक इंसान के शरीर की ओर इशारा करती नजर आती है। दोस्तो यह हमारे शरीर का कोई भी हिस्सा हो सकता है जिसे अंग कहते है। रोज़मर्रा के जीवन मे सुबह से लेकर शाम तक अनेकों तरह के काम इस शरीर के द्वारा ही पूरे कर पाते है हालाकि शरीर मे भिन्न कार्यो हेतु अलग - अलग अंग दिये है जिनका इस्तेमाल करते है। आगे प्रभाव के साथ उपयोग को पढ़े। 

- कर्तव्य, कुछ लोग तो इसे समझते ही होंगे लेकिन कुछ समझकर अंजान बनते है। हमारे चारो ओर या परिवार मे ही उदाहरण देख सकते है यहाँ कोई ना कोई जरूर ही मिल जाएगा। दोस्तो हम सभी इस दुनिया मे पैदा हुये ऑर जीवन को आगे बनाए रखने के लिए रोज कुछ ना कुछ काम करते है. 

इसके अलावा हमारे साथ समाज तथा परिवार के लोग जुड़े होते है। इन सभी के प्रति कुछ कर्तव्य होते है हालाकि ये प्रत्येक संबंधो के लिए भिन्न प्रतीत होते है। यहा एक तरहा से एक का दूसरों के प्रति कुछ स्थिति मे फर्ज हो सकता है। 

- समय, इसके महत्व से आप सभी वाखिफ ही होंगे। यह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण चीजों मे से एक मानी जा सकती है क्योकि हम सभी का जन्म इसी के साथ ऑर अंत भी इसी अंतर्गत होगा। बहुत से लोग अपनी जिंदगी मे बड़े स्तर तक पहुंचे ऑर कुछ नीचे भी इसी के साथ आए। उदाहरण के लिए आपके आस - पास कुछ घर ऐसे होंगे जहां लोगो ने जीवन मे काफी कुछ प्रगति ऑर सफलता पायी क्योकि उन्होने अपने समय का बेहतर पालन करते हुये सही कामो को करते रहे। 

प्रभावों पर एक द्रष्टि अवश्य डाले - 

- अंग, यह शरीर के किसी भी हिस्से को इसके अंतर्गत माना जाता है। ऊपर हमने काफी कुछ बातो पर विचार किए अब प्रभाव को भी भिन्न पहलुओ मे रखते हुये परिणाम पर चर्चा करते है। हम सभी मानव है ऑर हमारे शरीर मे वे सभी अंगो को जरूर ही बनाया गया जिनके कारण हम सारे कामो को बेहतर रूप मे कर पाये। कहने का तात्पर्य शरीर के हर एक अंग की अपनी एक क्षमता है जिसके बिना उस निश्चित काम को करना मुश्किल शावित होता है। कई घटनाए जो इसे नुकसान पहुंचा देती है इसीलिए संभलकर रहे। 

- कर्तव्य, हमारे पैदा होने के बाद धीरे - धीरे बड़े होने पर कर्तव्य ऑर ज़िम्मेदारी बड़ने लगती है। इन्हे सभी को निभाना ही पड़ता है। हम सभी का माता - पिता, भाई - बहन ऑर वाकि परिवार तथा समाज के प्रति कुछ कर्तव्य होते है जिन्हे सभी को अच्छी तरह निभाना ही पड़ता है। जो व्यक्ति इन कर्तव्य को पूर्ण निष्ठा के साथ निभाता है वह देश को प्रगति की राह पर ले जाता है। दूसरी ओर इन्हे ना निभाने बाले लोग भी होते है जिनके कारण समाज मे विपरीत स्थिति आपस मे देखने को मिलती है। 

- समय, समय ही है जो जीवन को ऊपर उठाता, गिराता, हंसाता, रुलाता आदि सब कुछ इसी के अंदर ही सम्पन्न होता है जो आपके द्वारा जीवन मे जरूर ही अनुभव किया गया होगा। जो समय के महत्व को समझा वह जीवन मे बहुत आगे गया ऑर देश, समाज का नाम रोशन करने के साथ खुद को भी उन्नति की राह मे ले गया। दूसरी ओर जो पालन ना कर पाया वह जीवन मे कुछ नही कर सका ऑर अंत मे कुछ हाथ नही लगा। 

हर एक अर्थ के उपयोग को पढ़े - 

- अंग, इसे शरीर के एक हिस्से के साथ लेकर समझ पाते है। 

- कर्तव्य, हमारे द्वारा बाहरी लोगो ऑर स्थिति के प्रति कर्तव्य को इसमे देख सकते है। 

- समय, यह लगातार चलता हुआ जीवन के साथ गति करता है। 

मैं आशा करता हूँ आपको काफी कुछ समझने को मिला ऑर यहाँ से सम्पूर्ण अनुभव लिया ही होगा। यदि कुछ थोड़ा भी अच्छा फायदा ले पाये तो देर ना करके नीचे कमेंट करे ऑर अपना इस आर्टिक्ल से संबन्धित अनुभव भी बताए। चलिये अब फॉलो करके दोस्तो को भी इसकी जानकारी दीजिये। चलिये अनये पोस्ट के साथ फिर मिलेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post