आज की इस जानकारी के अंतर्गत शब्दकोश के वर्ड Park पर सम्पूर्ण चर्चा को आपके सामने लेकर आए है जो इस पोस्ट के माध्यम से आपको अच्छी तरह बताने की कोशिश करेंगे। हमने यहाँ हमने कुछ अर्थो को लेकर बाहरी स्थिति के अंतर्गत इसे बताया जिन्हे पढ़ते ही आपके दिमाग मे काफी बाते साफ हो जाएगी जो वाकि लोगो से आगे बड़ने मे काफी मददगार शावित होगी। यहाँ सम्पूर्ण के साथ कुछ छोटे रूप मे अर्थो को जानने का मौका भी मिलेगा जो आपको काफी जल्दी याद हो जाएँगे। अब समय खराब ना करके पूरा आर्टिक्ल अच्छे से पढ़ते है। अब शुरू करे।
 

Park Full Details in Hindi with Simple Explain :


Park Details in Hindi : 

उदधान, 
पार्क, 
रखना. 

ऊपर के भिन्न संक्षेप मीनिंग को पढ़कर अपनी जरूरत के चलते यूज करते हुए कुछ ऑर भी बाते समझ ली होगी। यहाँ जितनी अच्छे से यह दिमाग मे याद हो पाते वैसे ही अधिक समय तक दोवारा उपयोग ना करो तो हमारा दिमाग इनके पीछे की स्थिति को कहानी की तरह अपने अंदर रोकने मे असमर्थ होता है जिससे एक टाइम के बाद इन्हे याद करना बहुत मुश्किल होता है। आप सभी की समस्या को सुलझाने मे यह आर्टिक्ल काफी बड़िया शावित होगा क्योकि यहा जो मिलेगा वो शायद ही कही देखने मे आए। अब आगे शुरे करते है।



Details of Park in Hindi and Example : 


सभी मौजूद मीनिंग को विस्तार से समझे - 

- उदधान, हमारे देश या गाँव मे बहुत सारा क्षेत्र ऐसा है जहां पर बड़े चरागाह है, ये बहुत से जानवरो के लिए खासतौर पर होते या बनाए जाते है। आप शायद इससे पहले भलीभाती रूप मे जान चुके हो लेकिन कुछ बाते ऑर जान लीजिये जो आपको मदद ही करेगी दूसरों से अधिक आगे बड़ने मे। पुराने जमाने मे अनेकों राजा हुआ करते थे जिनके पास हजारो एकड़ जमीने हुआ करती थी, इनमे अधिकतर खाली होती जो इनके घोड़ो के लिए बनाई जाती। पहले राजाओ के पास काफी सारे घोड़े हुआ करते थे। 

- पार्क, दोस्तो आप इस अर्थ से पहले से ही अच्छी तरह वाखिफ होंगे ही क्योकि आप इसे अपने गाँव या शहर जहां भी आप रहते है सभी स्थानो पर देखने के साथ यहाँ जाकर आनंद भी उठाया होगा। आप कही भी रहे इनके एक मूल रूप को अनुभव जरूर करते ही है। 

यह एक तरह का स्थान होता है जो कालोनी मे अधिकतर देखे जाते है खासकर बड़े शहरो मे। इनामे पेड़ ऑर काफी दूसरे खूबसूरत फूल भी लगे होते है ऑर बच्चो के लिए स्पेशल तौर पर कुछ झूले भी देखने मे आते है। 

- रखना, यह अर्थ शायद आप रोज उपयोग करते हो या फिर किसी दूसरे के मुह से सुनते ही होंगे। इसमे चीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जरूरत के अनुसार रखा जाता है जो कि आपके जरिये या परिवार तौर पर भी होता है। हर एक व्यक्ति चीजों को अपने विचारो के चलते भिन्न तरह से रखना ज्यादा पसंद करता है। इसमे चीजों या कोई भी भिन्न वस्तु समझी जा सकती है। आगे अर्थ के प्रभाव पर चर्चा को जानिए। 

हर एक अर्थ को प्रभाव के सम्पूर्ण रूप मे जाने - 

- उदधान, यह हमारे घर के आस - पास लिसी इलाके मे बना हो सकता है आप यहाँ जाकर अपना दिमाग शांत कर सकते है क्योकि यहाँ पेड़ ऑर हरियाली के साथ अच्छी हवा भी मौजूद होती है। यहा किस स्थान पर है इसका भी अच्छा तथा बूरा प्रभाव समाज या देश के लोगो के शरीर पर देखा जा सकता है। आज पेड़ो की कटाई के कारण प्रदूषण बड़ रहा जो शरीर को ठीक रखने की वजाह नुकसान देता है। ऐसे अनगिनत कारण आप जीवन जीते हुये समझ पाते होंगे। 

- पार्क, ऊपर काफी कुछ समझ ही चुके थोड़ा इनसे ही मिलते जुलते पहलू यहाँ भी देखे जा सकते है। जब आपके बच्चे घर बोर हो जाते तब आप उन्हे बाहर घुमाने के लिए अधिकतर पार्क को ही अपना पहला स्थान बनाते होंगे क्योकि यहाँ आपकी ही तरह कुछ लोग थोड़ा शांत होने आते है। अपने जुड़े लोगो को भी यहाँ खुद से मिलते - जुलते देखा ही होगा। आगे कुछ उपयोग के पॉइंट बताए है उन्हे भी रीड जरूर कर लीजिये। 

- रखना, चीजों को एक स्थान से दूसरे तक ले जाकर रखना इसके अंतर्गत लिया जाता है। हालाकि प्रभाव अच्छे या बुरे इस बात से निकलते है कि परिवार के सभी सदस्य एक साथ सहमत हो जाये तो कोई परेशानी नही लेकिन सभी के विचारो मे रखने को लेकर भिन्नता मिले तब आपस मे कुछ बातों के चलते टकराव भी देखे जा सकते है। आज हर कोई अपनी मर्जी के अनुसार जीवन यापन करना पसंद करते है जिसमे आप भी एक व्यक्ति हो सकते है। 

उपयोग की मुख्य चर्चा मे प्रभाव को जानिए - 

- उदधान, इसे खासकर राजाओ के जमाने मे देखा जा सकता था। 

- पार्क, खुली हवा ऑर मनोरंजन के लिए आम आदमी अपने दिमाग को शांत करने हेतु उपयोग मे लेता है। 

- रखना, एक स्थान से दूसरे तक चीजों को पहुंचाने की स्थिति इसमे देखी जा सकती है। 

मुझे पूर्ण आशा है कि आपको इस आर्टिक्ल के जरिये काफी सारी बाते जानने को मिली ही होगी। यदि थोड़ा भी लाभ देखा तो हमे बताने के लिए नीचे खाली कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करे। ऐसे ही हमसे जुड़े रहे ऑर अपने सुझाव भी भेजे हम उनका भी रिप्लाइ देने की कोशिश करेंगे। चलो अब आगे नए पोस्ट के साथ फिर मिलते है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post